भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों के साथ राहुल का विरोध प्रदर्शन

हैदराबाद, 30 जनवरी। शनिवार राहुल गांधी हैदराबाद विश्वविद्यालय में खुदकुशी करने वाले दलित छात्र रोहित वेमुला के लिए न्याय की मांग करते हुए भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों के साथ मिलकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन कर रहे चार दलित छात्र, जिन्हें रोहित वेमुला के साथ विश्वविद्यालय से निलंबित कर दिया गया था, राहुल उनका समर्थन कर रहे हैं। प्रदर्शन में रोहित वेमुला की मां और भाई भी शामिल हैं।

(फोटो में: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी हैदराबाद विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन के दौरान, फोटो: आईएएनएस)

शुक्रवार को देर रात राहुल गांधी ने छात्रों के साथ मोमबत्ती मार्च निकाला और परिसर में ही रात बिताई। राहुल तथा अन्य छात्र शॉपिंग काम्पलेक्स के करीब स्थित घरना स्थल पर बैठकर रोहित को उनके जन्मदिन पर याद किया। विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी के मामले में कुलपति अप्पा राव और कुछ अन्य के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल ने ट्वीट किया, “मैं रोहित के दोस्तों और परिजनों के अनुरोध पर उनके साथ खड़े होकर न्याय की मांग करने के लिए यहां आया हूं।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, “सपनों और आकांक्षाओं से भरे एक जीवन का अंत हो गया।”

राहुल ने 19 जनवरी को हैदराबाद विश्वविद्यालय परिषद का दौरा किया था। उन्होंने रोहित की मां से और प्रदर्शनकारी चार अन्य दलित छात्रों से मुलाकात की थी। उन्होंने कुलपति, कुछ केंद्रीय मंत्रियों और खुदकुशी के लिए जिम्मेदार अन्य लोगों पर कार्रवाई की मांग की थी।

इस भूख हड़ताल में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र, भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के छात्र भी शामिल हैं।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के आह्वान पर पुलिस ने विश्वविद्यालय परिषद में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम कर रखे हैं।