राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता मामला : आडवाणी करेंगे जांच

नई दिल्ली, 6 जनवरी। भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता के मामले को संसद की आचार समिति को भेजे जाने पर खुशी जाहिर की है। स्वामी ने पार्टी सांसद महेश गिरी द्वारा इस संबंध में लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखे जाने की भी सराहना की। वर्तमान में आचार समिति के अध्यक्ष भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी हैं।
भाजपा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि उन्होंने राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता की शिकायत की थी। पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद महेश गिरी ने साहस दिखाते हुए मेरी शिकायत के संबंध में लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखकर आरोपों की जांच की मांग की थी। लोकसभा स्पीकर ने इस मांग को स्वीकार करते हुए राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता वाले मामले को संसद की आचार समिति के पास भेज दिया है।
नियमानुसार किसी सांसद द्वारा जब कोई शिकायत स्पीकर को भेजी जाती है, तो उसे समिति के पास भेजा जाता है। वर्तमान में आचार समिति के अध्यक्ष भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी हैं, जो अब पूरे मामले की जांच करेंगे I
राहुल गांधी के मामले को आचार समिति के पास भेजे जाने पर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के सांसद महेश गिरी ने भी खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने कुछ दस्तावेजों में दोहरी नागरिकता दर्ज की है, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है। बतौर सांसद मुझे यह गलत लगता है। देश को अपने सांसद की नागरिकता के विषय में जानने का पूरा अधिकार है। इस तथ्य को ध्यान में रखकर ही मैंने लोकसभा स्पीकर को इस संबंध में पत्र लिखा है।
उन्होंने सवाल किया कि आखिर क्यों राहुल गांधी ने अपनी दोहरी नागरिकता की जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग से छिपाई ? गिरी के मुताबिक उन्होंने स्वयं वो दस्तावेज देखे हैं, जिनमें राहुल ने खुद को ब्रिटिश नागरिक भी होने का दावा किया है।
जानकारी हो कि भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने पिछले दिनों कांग्रेस उपाध्यक्ष पर आरोप लगाया था कि राहुल ने ​ब्रिटेन में उनके स्वामित्व वाली कंपनी बैंकॉप्स के दस्तावेजों में स्वयं को ब्रिटिश नागरिक घोषित किया है। इसके बाद एक अन्य भाजपा सांसद महेश गिरी ने गत वर्ष 18 नवंबर को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को पत्र लिखकर राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता मामले की जांच कराने की मांग की थी।
पत्र में उन्होंने लिखा था कि राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर कुछ समय से देश की जनता द्वारा अनेक प्रश्न उठाए जा रहे हैं। इस विषय की वास्तविकता को जानना जनता के लिए अत्यंत आवश्यक है। इसके बाद लोकसभा स्पीकर ने राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता वाले मामले को संसद की आचार समिति के पास भेज दिया है।       (हि.स.)