अजलान शाह कप : आस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में 4-0 से हराया

इपोह (मलेशिया), 16 अप्रैल| भारतीय हॉकी टीम को सुल्तान अजलान शाह कप के फाइनल में शनिवार को आस्ट्रेलिया के हाथों 0-4 से हार झेलनी पड़ी है। थॉमस क्रेग और मैट गोड्स ने आस्ट्रेलिया के लिए दो-दो गोल किए।

यह आस्ट्रेलिया का छह साल में चौथा खिताब है। वहीं पांच बार की विजेता भारत दूसरी बार इस टूर्नामेंट में उपविजेता रही है। इससे पहले वह 2008 में उपविजेता बन कर लौटी थी।

भारतीय टीम के कोच रोलैंट ओल्टमस ने एक बयान में कहा, “हम दुनिया की सबसे अच्छी टीम के सामने खेले। हमारी टीम में युवा और अनुभव का मिश्रण है इसे देखते हुए यह हमारे लिए बेहतर प्रदर्शन है। ओलम्पिक के लिए यह अच्छा अभ्यास था।”

कांस्य पदक के मुकाबले में न्यूजीलैंड ने मलेशिया को 5-4 से मात देकर पदक पर कब्जा जमाया।

आस्ट्रेलिया की टीम ने भारत पर शुरू से दबाव बनाने की कोशिश की। वह कुछ हद तक इसमें कामयाब भी रही। भारत ने हालांकि पहले क्वार्टर में आस्ट्रेलिया को गोल नहीं करने दिया।

दूसरे क्वार्टर में भी आस्ट्रेलिया ने अपना आक्रामक खेल जारी रखा। उसे इसका फायदा 25वें मिनट में मिला। क्रेग ने भारतीय खिलाड़ियों को चकमा देते हुए गेंद गोलपोस्ट में डाल दी। यह क्रेग का इस टूर्नामेंट का तीसरा गोल था।

इस बीच भारत ने गोल करने के कुछ मौके गंवा दिए। एक गोल से पीछे चल रही भारतीय टीम को पेनाल्टी कॉर्नर मिला लेकिन हरमनप्रीत सिंह के शॉट को आस्ट्रेलिया के गोलकीपर एंड्रयू चार्टर ने रोक दिया।

क्रेग ने 37वें मिनट में एक और गोल कर भारत को दो गोल से पीछे कर दिया। इसके बाद भारत को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला। इस बार शॉट रूपिंदर पाल सिंह ने लिया लेकिन चार्टर ने एक बार फिर भारत को गोल करने से रोक दिया।

आस्ट्रेलिया ने 43वें मिनट में अपना तीसरा गोल किया। गोड्स ने आस्ट्रेलिया के लिए गोल कर भारत की वापसी की उम्मीदों को लगभग खत्म कर दिया।

57वें मिनट में गोड्स ने एक और गोल कर स्कोर 4-0 कर दिया और आस्ट्रेलिया की जीत तय कर दी।

आस्ट्रेलिया की तरफ से टूर्नामेंट में चार गोल करने वाले ब्लैक को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला। (आईएएनएस)

Print Friendly, PDF & Email