रांची टेस्ट : स्मिथ के अर्धशतक से संभला आस्ट्रेलिया

रांची, 16 मार्च | कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 80) की अर्धशतकीय पारी के दम पर अपना 800वां टेस्ट मैच खेल रही आस्ट्रेलियाई टीम ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को चायकाल तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 194 रन बना लिए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया की टीम के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ और 2014 के बाद टेस्ट मैच में वापसी कर रहे ग्लेन मैक्सवेल 19 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 54 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की है।

भोजनकाल तक तीन विकेट पर 109 रनों से आगे खेलने उतरी आस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरे सत्र में अपने खाते में 85 रन जोड़े। दूसरे सत्र में स्मिथ ने अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन पूरे कर लिए हैं।

आस्ट्रेलिया टीम ने दूसरे सत्र में केवल एक विकेट खोया। टीम की ओर से आउट होने वाले चौथे बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब (19) रहे। उन्हें उमेश यादव ने पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद स्मिथ और मेक्सवेल ने कोई ओर विकेट गंवाए बिना टीम के स्कोर को 194 तक पहुंचाया।

इससे पहले, मैट रेनशॉ (44) और डेविड वॉर्नर (19) ने पहले विकेट के लिए 50 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर आस्ट्रेलिया टीम की पहली पारी को सधी हुई शुरुआत दी, लेकिन रवींद्र जडेजा ने वॉर्नर को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर मेजबान टीम का पहला विकेट गिराया।

वॉर्नर के आउट होने के बाद रेनशॉ ने शॉन मार्श (2) के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े ही थे कि उमेश यादव ने रेनशॉ को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर आस्ट्रेलिया टीम को दूसरा बड़ा झटका दिया।

रेनशॉ के आउट होने के बाद मार्श को भी रविचंद्रन अश्विन ने पिच पर ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया और चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद स्मिथ और हैंड्सकॉम्ब ने भोजनकाल तक कोई और विकेट गंवाए बिना टीम का स्कोर 109 तक पहुंचाया।

भारत के लिए उमेश ने दो विकेट लिए, वहीं जडेजा और अश्विन को एक-एक सफलता मिली।

भारत के शानदार गेंदबाज अश्विन एक सत्र में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन के रिकॉर्ड को पार करने से केवल दो विकेट पीछे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी स्टेन ने 2007-08 सत्र में 12 मैचों में कुल 78 विकेट लिए हैं, वहीं अश्विन ने 2016-17 के सत्र में अब तक खेले गए 12 मैचों में कुल 77 विकेट लिए हैं।

अश्विन के अलावा एक सत्र में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में भारत के अनिल कुंबले और कपिल देव का नाम भी शामिल है।   –आईएएनएस

 

Print Friendly, PDF & Email