पिछले चुनाव में गड़बड़ी कर चुके अपराधियों पर रहेगी नजर : जैदी

लखनऊ, 27 सितम्बर | उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर लखनऊ पहुंचे मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने मंगलवार को कहा कि पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को निर्देश दिया गया है कि पिछले चुनाव में जिन अपराधियों ने घटनाएं की हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई तेज की जाए। जैदी ने यहां योजना भवन में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, “हमने 2017 विधानसभा चुनाव की तैयारी का पूरा ब्योरा लिया है। राजनीतिक दलों के लोगों से मुलाकात भी की। अफसरों के साथ चुनाव को लेकर मीटिंग भी हुई है।”

उन्होंने कहा, “सभी दलों का मानना है कि चुनाव में धनबल, बाहुबल पर रोक लगे। कई दलों ने स्थानीय पुलिस के बारे में आशंका जाताई है। उनके अनुसार वे चुनाव प्रभावित कर सकते हैं।”

जैदी ने कहा, “कई अधिकारी सही काम नहीं कर रहे हैं, वे प्रचार-प्रसार में सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर सकते हैं। इसलिए दलों ने चुनाव में केंद्रीय सुरक्षा बल की मांग की है। चुनाव आयोग पक्षपाती अधिकारियों को हटाने का काम करेगा।”

उन्होंने कहा, “मतदाता सूची के लिए एक अभियान चलाया जाएगा। 8, 9, 22 और 23 अक्टूबर को मतदाता पंजीकरण कराया जाएगा। युवाओं और महिलाओं पर आयोग का फोकस रहेगा। इस चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाना हमारी प्राथमिकता है।”

जैदी ने कहा, “उप्र में कुल 13.8 करोड़ मतदाता हैं। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाएं जाएंगे। 70 से 75 फीसदी तक मतदान का लक्ष्य रख गया है।”

उन्होंने कहा, “हथियार जमा करने में लापरवाही बरती जाती है। उस पर भी निर्देश दिया है। हमारा पूरा फोकस पुलिस थाने पर रहेगा, क्योंकि हमारा मानना है कि पुलिस थाने पर नियंत्रण से हमारा मतदाता अच्छा अनुभव करेगा।”

जैदी ने यह भी स्पष्ट किया कि नारकोटिक्स, आयकर के अधिकारियों के साथ भी बातचीत हुई है। चुनाव में कैसे शराब और पैसे के प्रयोग को रोका जा सके, इसके लिए बात हुई है।       –आईएएनएस