Pangolin

पेंगोलिन के अंगों के अवैध व्यापार का आरोपी अहमद गिरफ्तार

मध्यप्रदेश एसटीएफ (वन्य-प्राणी) ने चींटी खोर वन्य जीव पेंगोलिन के अंगों के अवैध व्यापार में फरार इनामी आरोपी मोहम्मद अहमद को हरियाणा के गुरुग्राम से गिरफ्तार किया है।

एसटीएफ ने यह कार्य उत्तर प्रदेश स्पेशल टॉस्क-फोर्स के साथ मिलकर किया। मोहम्मद अहमद को नरसिंहगढ़ न्यायालय में पेश कर विवेचना जारी है। आरोपी के सम्पर्क उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और भारत के पूर्वोत्तर राज्यों से हैं।

फोटो सौजन्य यूट्यूब

एसटीएफ ने दुर्लभ प्रजाति के वन्य-प्राणी पेंगोलिन के अंगों की तस्करी के अंतर्राष्ट्रीय और अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। इनमें 150 आरोपियों को देश के 12 राज्यों से गिरफ्तार किया जा चुका है। मोहम्मद अहमद इस कड़ी में 151वाँ आरोपी है।

पेंगोलिन के अंगों की तस्करी एशिया और अफ्रीका के कई देशों से की जाती है। इसकी माँग मुख्यत: चीन, म्यामार, थाईलैण्ड, मलेशिया, हाँगकाँग, वियतनाम आदि देशों में है।

आरोपी मोहम्मद अहमद मूलत: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर का निवासी है, जिसकी तलाश एसटीएफ को पिछले दो सालों से थी। इसके पहले एसटीएफ ने मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के तस्करों को गिरफ्तार कर न्यायालय के सुपुर्द किया, जिन्हें अक्टूबर-2017 में 4-4 वर्ष की सजा दी गई है।

 

Print Friendly, PDF & Email