Chinese delegation

चीनी प्रतिनिधिमण्डल ने परस्पर सहयोग के लिए अधिकारियों से मुलाकात की

Chinese

दिल्ली सरकार के जनसम्पर्क सचिव डा0 जयदेव षड़ंगी बीजिंग सरकार के प्रचार मंत्री डू फीजिन स्वागत करते हुए

चीनी प्रतिनिधिमण्डल ने सामाजिक सुरक्षा एवं प्रचार के क्षेत्र में परस्पर सहयोग और मैत्रीपूर्ण सम्बंधों को बढावा देने के उद्देश्य से  दिल्ली सरकार के अधिकारियों से मुलाकात की।

चीनी प्रतिनिधिमण्डल ने बीजिंग सरकार के प्रचार मंत्री एवं चीन कम्यूनिस्ट पार्टी के नगर समिति सदस्य डू फीजिन के नेतृत्व में पिछले सप्ताह गुरूवार को  दिल्ली सरकार के जनसम्पर्क सचिव डा. जयदेव षड़ंगी से उनके कार्यालय में भेंट की।

बैठक के दौरान प्रचार के क्षेत्र में परस्पर सहयोग और प्रशासनिक स्तर पर प्रचार को अधिक सक्षम बनाने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर व्यापक चर्चा हुई । 

इससे पूर्व छह सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल ने दिल्ली सचिवालय में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात की ।

चीनी प्रतिनिधिमंडल में बीजिंग म्युनिसिपल प्रेस ब्यूरो के महानिदेशक  यांग शूओबीजिंग नगर सरकार की विदेशी मामलों के उपमहानिदेशक सुश्री जांग क्यानसी.पी.सी बीजिंग नगर समिति के प्रचार विभाग के मंडलीय प्रमुख हू जिनलांगसी.पी.सी बिजिंग नगर समिति के प्रचार विभाग के प्रभागीय प्रमुख जी गोंगचेंग और बीजिंग नगर सरकार के कार्यालय (विदेशी मामलों) के स्टाफ सदस्य वांग हेशान मौजूद थे ।

जनसमंपर्क सचिव ने प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष एवं सदस्यों का स्वागत कर सूचना एवं प्रचार निदेशालय के स्थापना एवं इसके दैनिक कार्यप्रणाली की जानकारी दी ।

इस मुलाकात के दौरान पत्रकारों के हितों से जुड़े विभिन्न मामलों जैसे चिकित्सा सुविधापार्किंग सुविधबस-रेल यात्रा सुविध पर व्यापक चर्चा की गई ।

बीजिंग सरकार के प्रचार मंत्री डू फीजिन ने कहा कि इस मुलाकात का उद्देश्य दो अन्तर्राष्ट्रीय शहरों के बीच सामाजिक सुरक्षा एवं प्रचार के क्षेत्र में परस्पर सहयोग और मैत्रीपूर्ण सम्बंधों को बढावा देना है।

उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर संस्कृति के आदान प्रदान से दो देशों के सम्बन्धों को अधिक मजबूत किया जा सकता है ।

डा. षड़ंगी ने प्रतिनिधिमण्डल को बताया कि उच्चतम न्यायालय के सरकारी विज्ञापनों को लेकर लिए गये निर्णय और तय किये गये मापदंडों के आधार पर इस निदेशालय ने एक तयशुदा मानक प्रक्रिया अपनाई है।

इस प्रक्रिया के तहत् संबंधित विभाग अध्यक्ष को विज्ञापन जारी करने के लिए एक प्रमाण पत्र देने होता है जिसमें विज्ञापन की सामग्रीफोटो,विषयवस्तु और आकार के उच्चतम न्यायालक के विज्ञापन संबंधी निर्णय के अनुरूप होने की बात प्रमाणित करनी पड़ती है। इसके उपरांत ही यह निदेशालय विज्ञापन जारी करता है ।

बैठक में उपस्थित सूचना एवं प्रचार निदेशालय के विशेष निदेशक संदीप मिश्रा ने कहा कि इस तरह की अन्तर्राष्ट्रीय बैठकों से सरकारी प्रचार तंत्र को और अधिक मजबूत किया जा सकता है ।

इससे पहले निदेशालय के वरिष्ठ सूचना अधिकारी कांचन आजाद ने विभाग से सम्बंधित एक पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन चीनी प्रतिनिधिमंडल कi दिया ।

बैठक के दौरान उपस्थित दोनों सरकारों के अधिकारियों के बीच प्रशासनिक एवं प्रचार क्षेत्र से जड़े विभिन्न मुददों पर चर्चा हुई ।

इस अवसर पर सूचना एवं प्रचार निदेशालय के तकनीकी अधिकारी नलिन चौहानकांचन आजादचंदन कुमारअमित कुमारश्रीमती उर्मिला बेनिवालगोविन्दमनीष कुमार के अलावा प्रशासनिक अनुभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Print Friendly, PDF & Email