अचानक ही किसी गांव या शहर में पहुंचेंगे मुख्यमंत्री

रायपुर, 06 अप्रैल (जनसमा)। यह सुनना कितना सुखद अहसास दिलाता है कि किसी राज्य के मुख्यमंत्री राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यक्रमों और योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी लेने के लिए अचानक ही किसी गांव या शहर में पहुंच जाएंगे। कुछ ऐसा ही करने का इरादा किया है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने।

छत्तीसगढ़ में 25 अप्रैल से 24 मई तक चलाए जाने वाले प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के तहत रमन सिंह प्रदेश के गांवों और शहरों का आकस्मिक दौरा करेंगे और वहां संचालित शासकीय योजनाओं की प्रगति तथा जमीनी स्थिति को देखेंगे।

रमन सिंह लोक सुराज अभियान के तहत अपने भ्रमण के दौरान किसी एक जिले में आसपास के दो-तीन जिलों के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे। उन्होंने जिला कलेक्टरों से कहा है कि मेरी और प्रदेश सरकार के मंत्रियों की बैठकों में क्षेत्रीय सांसदों, संसदीय सचिवों और विधायकों को भी आमंत्रित किया जाए।

मुख्यमंत्री कुछ स्थानों पर जनदर्शन और प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे। वे जिन स्थानों पर रात्रि विश्राम करेंगे वहां के प्रमुख नागरिकों, समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों और स्थानीय छात्र-छात्राओं से भी मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा है कि लोक सुराज अभियान के लिए जिला कलेक्टरों की भूमिका मुख्य संयोजक की तरह होगी, जो विभिन्न विभागों के साथ तालमेल बैठाकर अभियान की सफलता सुनिश्चित करेंगे।

रमन सिंह ने कहा है कि हमारा लक्ष्य सरकार की जनहितकारी नीतियों, योजनाओं, कार्यक्रमों, अभियानों और विभिन्न प्रयासों का लाभ वास्तविक हितग्राहियों तक पहुंचाना है। प्रशासन को जनता के प्रति संवेदनशील और जवाबदेह बनाना लोक सुराज अभियान का मुख्य उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस अभियायन के माध्यम से हम विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन, अधोसंरचनाओं के निर्माण और विकास कार्यों जैसे विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा करेंगे। अभियान के तहत मैं स्वयं प्रदेश के विभिन्न जिलों के शहरों और गांवों का आकस्मिक निरीक्षण करूंगा।