अरुण जेटली 13 अप्रैल की सुबह वाशिंगटन आएंगे

वाशिंगटन, 12 अप्रैल (जनसमा)। भारत के  वित्त मंत्री अरुण जेटली 13 अप्रैल की सुबह वाशिंगटन  आ रहे  हैं और उसी दिन  वे “विकास की दिशा में भारत को अग्रसर करना” विषय पर कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस में  संबोधित करेंगे।

वित्त मंत्री की यह यात्रा 13 अप्रैल से 19 अप्रैल, 2016 तक जारी रहेगी। अपनी 07 दिनों की अमेरिकी यात्रा को पूरा करने के बाद वे 21 अप्रैल, 2016 को दिल्ली पहुंचेंगे।

अगले दिन 14 अप्रैल, 2016 को वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने समकक्ष और अमेरिकी वित्त मंत्री  जैक ल्यू से मुलाकात करेंगे। दोपहर में वित्त मंत्री ब्रिक्स एनबीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर की बैठक में भाग लेगें और उसके बाद ब्रिक्स वित्त मंत्रियों तथा सेंट्रल बैंक गवर्नरों की बैठक में हिस्सा लेंगे। शाम को चीन के वित्त मंत्री के साथ वित्त मंत्री की बैठक प्रस्तावित है। इसके बाद वित्त मंत्री जी-20 स्वागत समारोह तथा जी-20 के रात्रि भोज में हिस्सा लेंगे।

15 अप्रैल, 2016 को वित्त मंत्री जी-20 के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नरों के सत्र में हिस्सा लेंगे। तत्पश्चात वह विश्व बैंक यूएन साझेदारी को आगे बढ़ाने में सहयोग करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सम्मान में आयोजित एक विशेष समारोह में भाग लेंगे।

16 अप्रैल को वित्त मंत्री आईएमएफसी गर्वनरों की बैठक में हिस्सा लेगें।

17 अप्रैल को वित्त मंत्री न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे। अपने न्यूयॉर्क प्रवास के दौरान वित्त मंत्री 18 अप्रैल को एशिया सोसायटी के आयोजन ‘मेक इन इंडिया-द न्यू डील’ में हिस्सा लेंगे। 18 अप्रैल को ही वित्त मंत्री ‘भारत में निवेश’ पर लांग टर्म फंडों और पेंशन फंडों के साथ भी बैठक करेंगे।

19 अप्रैल, 2016 को वित्त मंत्री वर्ल्ड ड्रग्स पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक विशेष सत्र को संबोंधित करेंगे

वित्त मंत्री 20 अप्रैल, 2016 को स्वदेश वापसी के लिए रवाना होंगे और अपनी 07 दिनों की अमेरिकी यात्रा को पूरा करने के बाद वे 21 अप्रैल, 2016 को दिल्ली पहुंचेंगे।