आईपीएल : हैदराबाद ने पंजाब को 5 विकेट से दी मात

दराबाद, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| कप्तान डेविड वार्नर (59) और शिखर धवन (45) की शानदार पारियों के अलावा अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में शनिवार को किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हरा दिया।

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में पंजाब द्वारा दिए गए 144 रनों के लक्ष्य को हैदारबाद ने 17.5 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

हैदराबाद के लिए वार्नर ने 31 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के की मदद से खेली अर्धशतकीय पारी के अलावा धवन के साथ पहले विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी कर जीत की नींव रखी। धबन ने अपनी पारी में 44 गेंदें खेलीं और चार चौके लगाए।

पंजाब की टीम हैदराबाद की कसी हुई गेंदबाजी के सामने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 143 रन ही बना सकी। हैदराबाद की तरफ से मुस्ताफिजुर रहमान ने चार ओवर में एक मेडन के साथ नौ रन देकर दो विकेट हासिल किए। उनके अलावा मोइसिस हेनरिक्स ने भी दो विकेट हासिल किए। रहमान को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद को वार्नर और धवन ने सधी हुई शुरुआत दिलाई। पहले दो ओवर में इन दोनों ने महज 12 रन जोड़े। पारी का तीसरा ओवर लेकर आए संदीप शर्मा पर वार्नर ने दो छक्के और एक चौका लगाकर एक्सीलेटर दवा दिया। इसके बाद अगले ओवर में केल एबॉट पर भी उन्होंने दो चौके मारे।

वार्नर रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल द्वारा फेंके गए पारी के पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का मार टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचा दिया।

जब लग रहा था कि यह जोड़ी बिना विकेट खोए टीम को जीत दिला देगी तभी संदीप ने वार्नर को पंजाब के कप्तान डेविड मिलर के हाथों कैच करा टीम को पहली सफलता दिलाई। अगली ही गेंद पर आदित्य तारे बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

मैदान पर धवन का साथ देने इयोन मोर्गन (25) आए। दोनों बल्लेबाज एक-एक रन लेकर टीम को लक्ष्य के करीब ले जा रहे थे। इसी बीच धवन 14वें ओवर की अंतिम गेंद पर 115 के कुल स्कोर पर ऋषि धवन का शिकार बने।

टीम को जीत के लिए जब पांच रनों की जरुरत थी तभी मोर्गन भी पवेलियन लौट गए। अगली ही गेंद पर दीपक हुड्डा (5) रन आउट हो गए। इसके बाद हेनरिक्स (5) ने चौका मारकर टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, पंजाब की तरफ से सबसे ज्यादा 40 रन शॉन मार्श ने बनाए। पंजाब के लिए मुरली विजय (2) के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे मनन वोहरा (25) ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर चौका जड़ा। मनन आक्रामक खेल खेलने के पूरे मूड में थे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें विजय का साथ नहीं मिला और विजय तीसरे ओवर की पहली गेंद पर 14 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर का शिकार बने।

विजय के जाने के बाद आए मार्श ने इसी ओवर की पांचवी गेंद पर चौका लगाकर अपना खाता खोला। लेकिन इसके बाद हैदराबाद के गेंदबाजों ने पंजाब के बल्लेबाजों को बांधे रखा।

मनन को रहमान ने अपने पहले और पारी के छठे ओवर में 35 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। इस ओवर में रहमान ने एक भी रन नहीं दिया।

मार्श का साथ देने आए मिलर (9) ने पारी को धीरे धीरे आगे बढ़ाया। हेनरिक्स ने मिलर को 63 के स्कोर पर पवेलियन भेज इस साझेदारी को तोड़ा। हेनरिक्स ने इसी ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (1) को भी पेवलियन भेज टीम को बड़ी सफलता दिलाई।

निखिल नाइक ने मार्श का साथ दिया और पांचवे विकेट के लिए 24 रन जोड़े। इसी बीच रहमान ने मार्श को 89 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज पंजाब को संकट में डाल दिया।

हरफनमौला अक्षर पटेल ने अंतिम ओवरों में 17 गेंदों में 36 रनों की तूफानी पारी खेल टीम को 143 के स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाए। साथ ही अहम समय पर नाइक के साथ छठे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की। यह पंजाब की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी रही।