इजिप्ट एयर का विमान भूमध्यसागर में दुर्घटानग्रस्त, 66 थे सवार

काहिरा, 19 मई | मिस्र की विमानन कंपनी ‘इजिप्ट एयर’ का विमान पेरिस से काहिरा आते समय गुरुवार को भूमध्यसागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 66 लोग सवार थे। रूस ने कहा है कि दुर्घटना का कारण आतंकवादी हमला हो सकता है। विमान काहिरा में उतरने से लगभग 30 मिनट पहले ही रडार से गायब हो गया।

समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पेरिस में संवाददाता सम्मेलन में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की।

ओलांद ने कहा, “ऐसी संभावना है कि विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हम अब तक जो जानकारी प्राप्त कर चुके हैं, उसके मुताबिक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।”

फोटो:आईएएनएस

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर किसी भी तरह के अनुमान से इंकार नहीं किया जा सकता।

उन्होंने विमान के मलबे की तलाश के लिए फ्रांस की तरफ से भी सहायता की पेशकश की।

रूस के संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने कहा कि इजिप्ट एयर के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के पीछे का कारण आतंकवादी हमला हो सकता है।

एफएसबी के प्रमुख एलेक्जेंडर बोर्तनिकोव ने समाचार एजेंसी तास से कहा, “दुर्भाग्यवश, आज इजिप्ट एयरलाइन के विमान के साथ दुर्घटना हो गई। ऐसा लग रह है कि यह एक आतंकवादी हमला है, जिसमें 12 देशों के 66 लोग मारे गए।”

एफएसबी प्रमुख ने संबंधित सभी पार्टियों से इस संगीन घटना में शामिल लोगों की पहचान के लिए संयुक्त उपाय करने की अपील की।

ग्रीस के रक्षा मंत्री ने कहा कि रडार से गायब होने से पहले विमान की दिशा में अचानक बदलाव हुआ।

उड़ान संख्या एयरबस ए320 ने बुधवार रात को 11.09 बजे पेरिस से उड़ान भरी थी और इसे गुरुवार सुबह 3.15 बजे काहिरा पहुंचना था, लेकिन इसका तड़के 2.45 बजे ही रडार के संपर्क से टूट गया।

विमानन कंपनी के बयान में विमान के लापता होने की पुष्टि की गई।

‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि, प्रशासन अभी भी विमान के बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर रहा है। विमान में कुल 56 यात्री थे, जिसमें 30 मिस्र के, 15 फ्रांस के, दो इराक के, एक-एक ब्रिटेन, बेल्जियम, सूडान, चाड, पुर्तगाल, अल्जीरिया, कनाडा, सऊदी अरब और कुवैत से हैं। इसमें चालक दल के 10 सदस्य भी सवार थे।

ग्रीस और मिस्र सशस्त्रबलों के साथ एक व्यापक खोज एवं बचाव अभियान शुरू किया गया है।

फ्रांस ने भी बचाव अभियान में नौकाएं और विमान भेजने की पेशकश की है।

‘इजिप्ट एयर’ का कहना है कि विमान जब लापता हुआ, वह 37,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था।

ग्रीस विमानन अधिकारियों का कहना है कि उसके वायु यातायात कंट्रोलर ने विमान के लापता होने से कुछ मिनट पहले ही पायलट से बात की थी और सब कुछ सामान्य था।

अनुमान है कि विमान कारपाथोस द्वीप के पास नीचे जा गिरा। हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

अभी इस बात पर भी संदेह है कि क्या विमान के चालक दल ने कोई व्यथित संकेत भेजा था।

मिस्र के समाचार पत्र ‘अल-अहराम’ ने ‘इजिप्ट एयर’ के हवाले से बताया कि मिस्र की सेना के बचाव एवं तलाशी इकाई को विमान की ओर से व्यथित संदेश मिला था।

लेकिन मिस्र की सेना ने इस तरह का कोई भी संदेश प्राप्त होने से इनकार किया।