उ॰प्र॰ में अक्टूबर से मिलने लगेगी पर्याप्त बिजली

लखनऊ, 10 मार्च। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि माह अक्टूबर, 2016 से प्रदेश की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में प्रभावशाली बदलाव आएगा। इससे जहां प्रदेश में उद्योग-धन्धों एवं कृषि कार्य को पर्याप्त बिजली मिलेगी, वहीं राज्य के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र रौशन होंगे।

फाईल फोटोः अखिलेश यादव।

उन्होंने कहा कि गुणवत्तापरक विद्युत आपूर्ति के लिए विभाग की संचालित परियोजनाओं को शीघ्र पूरा किया जाए। साथ ही, भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नई परियोजनाओं पर भी काम किया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए शासन के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि माह अक्टूबर, 2016 से ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 16 घण्टे, तहसील मुख्यालयों को 20 घण्टे, जनपद मुख्यालयों को 22 घण्टे तथा महानगरों को 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होने लगेगी। इसके लिए राज्य सरकार बड़े पैमाने पर विद्युत उत्पादन, पारेषण एवं वितरण क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं का विकास कर रही है। इस वर्ष पारेषण व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए 32 विद्युत उपकेन्द्रों का निर्माण कराया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि माह जनवरी एवं फरवरी, 2016 में 06 पारेषण विद्युत उपकेन्द्रों को चालू किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विद्युत विभाग की बुनियादी सुविधाओं से सम्बन्धित परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने के लिए कटिबद्ध है।