एक्जिम बैंक, न्यू डेवलपमेंट बैंक के बीच एमओयू को मंजूरी

एक्जिम बैंक, न्यू डेवलपमेंट बैंक के बीच एमओयू को मंजूरी

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर | केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को ब्रिक्स अंतरबैंकिंग सहयोग तंत्र के माध्यम से सामान्य सहयोग के लिए न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) और एक्सपोर्ट इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के पांच बैंकों ने ब्रिक्स देशों और उद्यमों के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ाने के लिए अंतरबैंकिंग सहयोग तंत्र की स्थापना की है।

फोटो : केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण 13 अक्टूबर, 2016 को नई दिल्ली में ब्रिक्स देशों के व्यापार मंत्रियों की एक बैठक के दौरान।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, “इस प्रस्ताव से ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों में वृद्धि होगी। इस एमओयू पर हस्ताक्षर का कोई वित्तीय निहितार्थ नहीं है।”

इसमें आगे कहा गया, “ब्रिक्स देशों के भाग लेने वाले संस्थानों को इस एमओयू से फायदा होगा।”

यह एमओयू एक गैर बाध्यकारी अमब्रेला एग्रीमेंट है जिसका लक्ष्य राष्ट्रीय कानूनों और नियमों के अनुसार एक सहयोग ढांचे की स्थापना तथा हस्ताक्षर करने वालों के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान के अलावा कौशल हस्तांतरण के लिए सहयोग को बढ़ावा देना है।         –आईएएनएस