Players in action during a 2016 Kabaddi World Cup match between Iran and USA in Ahmedabad on Oct 7, 2016. Iran won. Score: 27-8. (Photo: IANS)

कबड्डी विश्व कप-2016 : पहले मैच में ईरान जीता, भारत हारा

अहमदाबाद, 7 अक्टूबर । भारत को बेशक कबड्डी विश्व कप-2016 के अपने पहले मैच में चौंकाने वाली हार मिली, लेकिन इस टूर्नामेंट की दूसरी सबसे मजबूत टीम ईरान ने विजयी आगाज किया है। एरेना ट्रांसस्टाडिया में ईरान ने प्रो कबड्डी लीग में सुपरस्टार का दर्जा हासिल कर चुके मिराज शेख की कप्तानी में अमेरिका को ग्रुप-बी के मुकाबले में 52-15 के अंतर से हराया।

कई स्टार खिलाड़ियों से सजी ईरानी टीम अमेरिका को खेल के विभाग में दोयम साबित करते हुए पहले ही मैच में 50 अंकों का आंकड़ा पार करने में सफल रही।

अहमदाबाद में अक्टूबर, 7 2016 को कबड्डी विश्व कप मैच के दौरान ईरान और अमरीका की टीमे खेलती हुई। इस मैच में ईरान जीता। स्कोर : 27-8। फोटोः आईएएनएस

ईरान शुरू से ही अमेरिका पर हावी रहा। उसने लगातार 11 अंक बटोरे। इसके बाद अमेरिका ने दो अंक हासिल करते हुए अपना खाता खोला। पहले हाफ की समाप्ति के बाद ईरान ने अमेरिका पर 27-8 की बढ़त ले ली थी।

दूसरे हाफ की कहानी इससे जुदा नहीं थी। अमेरिका इस हाफ में महज सात अंक हासिल कर पाया जबकि ईरान ने 25 अंक हासिल किए।

ईरान के लिए सभी खिलाड़ियों ने बराबर योगदान दिया। मोहम्मद इस्माइल ने हालांकि अपने दूसरे साथियों की तुलना में सबसे अधिक सात अंक बटोरे लेकिन कप्तान सहित सभी खिलाड़ियों ने बराबरी का योगदान दिया।

अमेरिका के लिए कप्तान टोरी बेकान ने सर्वाधिक आठ अंक जुटाए जबकि बिस्मार्क चालर्स को तीन अंक मिले।

ईरान की टीम ने इस मैच में 27 अंक रेड से बटोरे, वहीं अमेरिका सिर्फ 13 अंक ही रेड से हासिल कर पाई। टैकल में भी ईरान की टीम आगे रही और 12 अंक अपने खाते में डाले। अमेरिक सिर्फ एक अंक ही टैकल से हासिल कर पाई।

ईरान की टीम ने आठ ऑल आउट अंक बटोरे जबकि अमेरिका को एक भी ऑल आउट अंक नहीं मिला। ईरान ने पांच अतिरिक्त अंक अपने नाम किए, वहीं अमेरिका एक अतिरिक्त अंक ही हासिल कर सका।

–आईएएनएस