गुजरात के दाहोद से उज्जवला योजना की शुरूआत

अहमदाबाद, 16 मई (जनसमा)। मध्य गुजरात के जनजातीय क्षेत्र दाहोद में लाखों आदिवासियों एवं महिला शक्ति की उपस्थित में रविवार को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का गुजरात, राजस्थान एवं मध्य प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं के कल्याण के लिए शुभारंभ किया गया ।

इस अवसर पर गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया तथा केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित कई मंत्री, सांसद एवं विधायक मौजूद थे।

आनंदीबेन पटेल ने उज्जवला योजना का स्वागत करते हुए कहा कि यह योजना समग्र देश की आंसू पोछते एवं स्वास्थ्य को जोखिम में डालते हुए रसोई करने वाली गरीब परिवार की महिलाओं के जीवन में उज्जवला से उजियारे का श्रेष्ठ आयोजन है।

ईंधन इकट्ठा करने और धुएं की घुटन के बीच रसोई करने के अपने जीवन के अनुभवों को संवेदनापूर्वक साझा करते हुए पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना क्रियान्वित कर 2014 में दिया वचन निभाया है।

आनंदीबेन ने गरीब एवं वंचित परिवारों को स्वास्थ्यप्रद एलपीजी कनेक्शन देने की प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी विचारधारा का स्वागत करते हुए सभी से साथ मिलकर प्रधानमंत्री का हाथ मजबूत करने का अनुरोध किया।

इस अवसर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुजरात में गैस ऊर्जा का उपभोग दुनिया के औसत उपभोग से 25 फीसदी ज्यादा होने का उल्लेख करते हुए कहा कि आगामी समय में गुजरात के 25 लाख गरीब परिवारों को राहत दर पर एलपीजी गैस कनेक्शन एवं 15 लाख शहरी घरों को पाइपलाइन गैस कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा। इससे 40 लाख घरों को शुद्ध ईंधन का लाभ मिलेगा।

प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों की वैश्विक कीमतों में कमी से हुई बचत में से 50 से 60 फीसदी रकम का लाभ लोगों को दिया गया है जबकि शेष रकम जनकल्याण योजनाओं के अमल के लिए बतौर पूंजी उपयोग की जा रही है।

(फाईल फोटो)