गुजरात में दो साल में पांच लाख से अधिक लोगों को मिले मकान : आनंदीबेन

अहमदाबाद, 20 अप्रैल। गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि प्रत्येक व्यक्ति के मन में स्वयं के मकान की चाहत होती है, इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने सुविधा एवं गुणवत्ता की दृष्टि से निजी बिल्डर के समकक्ष आवासों के निर्माण की योजनाएं बनाई हैं, जिसका तेजी से कार्यान्वयन किया जा रहा है। गत दो वर्ष के दौरान राज्य सरकार की ओर से विविध स्थलों पर पांच लाख से अधिक गुणवत्तायुक्त एवं मजबूत मकान लोगों को मुहैया कराए गए हैं।

आनंदीबेन मंगलवार को वड़ोदरा के तरसाली, मांजलपुर क्षेत्र में मुख्यमंत्री गृह योजना के तहत गुजरात हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्मित भूकंप प्रतिरोधक 1092 आवासों वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर के लोकार्पण अवसर पर बोल रही थीं।

पटेल ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी आय वर्ग वाले लोगों के लिए विविध श्रेणियों में किफायती आवास योजनाएं शुरू की हैं। ये मकान शहर से दूर नहीं बल्कि पॉश एवं मौके की जगह में बनाए गए हैं। उन्होंने शहर में प्रवेश करने वाले बरसाती पानी को शहर से बाहर ही विश्वामित्री नदी में ले जाने की बरसाती गटर की नवीन योजना सहित वड़ोदरा महानगरपालिका की ओर से आयोजित 178 करोड़ रुपए की लागत वाले कुल छह विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के विकास की जो मजबूत नींव रखी, उस पर यह सरकार गतिशीलता के साथ इमारतों का निर्माण कर रही है। इस सरकार ने सिर्फ भौतिक विकास ही नहीं बल्कि मानव विकास की सर्वांगीण चिंता की है और मानव विकास सूचकांक के सुधार पर ध्यान केन्द्रित किया है।

फाईल फोटोः आनंदीबेन पटेल