ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा

रायपुर, 15 सितंबर (जस)। छत्तीसगढ़ में सभी ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा।  राज्य की सभी ग्राम पंचायतों को केन्द्र के सहयोग से ब्रॉड बैंड के जरिए इंटरनेट से जोड़ने की दिशा में लगातार काम कर रही है। यह जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि उनकी सरकार के मंत्री राजधानी के अपने दफ्तरों में बैठकर दस हजार से ज्यादाग्राम पंचायतों के पंच-सरपंचों से कम्प्यूटर पर ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीधी बातचीत कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री बुधवार को अपने निवास कार्यालय में राज्य के अध्ययन दौरे पर आए भारतीय सूचना सेवा के नवनियुक्त अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे।

उन्होंने कहा-दूर-दराज गांवों तक इंटरनेट की पहुंच बढ़ाने की कोशिश जारी है। डॉ. सिंह ने इस सिलसिले में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले का उदाहरण दिया और कहा कि लगभग ढाई महीने पहले इस जिले की सभी 340 ग्राम पंचायते इंटरनेट के जरिए देश और दुनिया से सीधे जुड़ गई है। हमने अपने लक्ष्य का यह पहला चरण सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया है।

इन अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया। डॉ. रमन सिंह ने उन्हें छत्तीसगढ़ की पारदर्शी और कम्प्यूटरीकृत सार्वजनिक वितरण प्रणाली तथा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया।

उन्होंने कहा-राज्य सरकार ने कानून बनाकर छत्तीसगढ़ के लगभग 60 लाख गरीब परिवारों को भोजन का अधिकार दिलाया है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रिंट मीडिया, टेलीविजन और सोशल मीडिया के इस युग में आज भी रेडियो छत्तीसगढ़ के दूर-दराज गांवों और कस्बों में लोगों के लिए सूचना, शिक्षा और मनोरंजन का प्रभावी माध्यम बना हुआ है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ’मन की बात’ से प्रेरणा लेकर जनता से अपने विचारों को साझा करने के लिए राज्य में आकाशवाणी से हर महीने के दूसरे रविवार को ’रमन के गोठ’ कार्यक्रम शुरू किया है।