सानिया मिर्जा

चार ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी

दिनेश चंद शर्मा====टोक्यो 2020 में पहुंच कर सानिया मिर्जा (Sania Mirza) चार ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाली पहली भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगी। 34 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी ने नौ की संरक्षित रैंकिंग के साथ 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई किया। वह महिला युगल स्पर्धा में शीर्ष क्रम की भारतीय युगल खिलाड़ी अंकिता रैना (Ankita Raina) के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी।

रियो 2016 में रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) के साथ मिश्रित युगल स्पर्धा में कांस्य पदक से चूकने के बाद उनके साथ बहुत कुछ घटा है। मिर्जा को 2017 सीज़न के अंत में घुटने की चोट से जूझना पड़ा था। उन्होंने सितंबर, 2018 में बेटे इजहान को जन्म दिया।

हालांकि, मिर्जा ने दौरे पर जीत के साथ वापसी की, लेकिन 2020 में होबार्ट अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीत अल्पकालिक साबित हुई। छह बार की मेजर चैंपियन को एक और चोट का झटका लगा और महामारी ने मार्च में टेनिस सीज़न को बाधित कर दिया।

सानिया मिर्जा ने, मार्च में कतर ओपन में दौरे पर गईं। उन्होंने आठ मैच खेले और चार हारे हैं। वो टोक्यो 2020 में प्रदर्शन करने वाली हैं। आइए, नजर डालें उनके 2021 टेनिस सीज़न पर :

कतर ओपन (Qatar Open)
एक साल से अधिक समय बाद अपना पहला टूर्नामेंट खेलते हुए मिर्जा अपनी जोड़ीदार स्लोवेनिया की आंद्रेजा क्लेपैक (Andreja Klepac) के साथ WTA 500 इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंची।

अंतिम चार चरण में संभावित चैंपियन निकोल मेलिचर (Nicole Melichar) *और *डेमी शूर्स (Demi Schuurs) ने दोनों को 5-7, 6-2, 5-10 से हराया।

दुबई ओपन (Dubai Open)
मिर्जा और क्लेपैक ने शुरुआती दौर में सैसाई झेंग (Saisai Zheng) और शेल्बी रोजर्स (Shelby Rogers) पर 6-1, 6-3 से जीत हासिल की।

लेकिन, वे लय को कायम नहीं रख सकीं और अगले दौर में हेले कार्टर (Hayley Carter) और लुइसा स्टेफनी (Luisa Stefani) से 3-6, 3-6 से हार गईं।

ईस्टबोर्न इंटरनेशनल (Eastbourne International)
भारतीय ने अमेरिकी युगल स्टार बेथानी माटेक-सैंड्स (Bethanie Mattek-Sands) के साथ वापस जोड़ी बनाई, उनके साथ उन्होंने UK में ग्रासकोर्ट सीज़न के लिए पांच WTA टूर खिताब जीते हैं।

लेकिन, इस जोड़ी को पहले दौर में क्रिस्टीना मैकहेल (Christina McHale) और सबरीना संतामारिया (Sabrina Santamaria) ने बाहर कर दिया।

विंबलडन चैंपियनशिप (Wimbledon Championships)
चार साल में पहली बार विंबलडन में वापसी पर मिर्जा ने माटेक-सैंड्स के साथ छठी वरीयता प्राप्त देसीरा क्राव्ज़िक (Desirae Krawczyk) और एलेक्सा गुआराची (Alexa Guarachi) को पहले दौर में 7-5, 6-3 से हराया।दूसरे दौर में वे वेरोनिका कुडरमेतोवा (Veronika Kudermetova) और एलेना वेस्नीना (Elena Vesnina) की दमदार जोड़ी से भिड़ीं और टूर्नामेंट में उपविजेता रहीं। रूसी जोड़ी ने मिर्जा और माटेक-सैंड्स को 6-4, 6-3 से हराया। (courtesy olympics.com)