चीन के 9 शहरों में योग दिवस पर होंगे कार्यक्रम

शंघाई, 18 जून | पूर्वी चीन के 9 शहरों में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। ये कार्यक्रम 18 से 26 जून तक होंगे। इसकी थीम ‘9 दिन तक 9 शहरों में 9,000 चीनी योग प्रेमियों को भारत के करीब लाना’ है।

शंधाई में भारत के महावाणिज्य दूत शंधाई, वेंझाऊ, वूशी, जेनझियांग, ताईझोऊ, यीवू, शाओसिंग, यांगझाऊ और निगवाओ के महापौर के साथ इस आयोजन में शामिल होंगे। यह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर चीन में सबसे बड़ा आयोजन होगा।

पूर्वी चीन क्षेत्र में योग के बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रमों की श्रृंखला का आयोजन होगा और 9 शहरों में से हर शहर में कम से कम एक हजार योगप्रेमी शामिल होंगे।

शंधाई स्थित भारतीय मिशन द्वारा जारी बयान के मुताबिक भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के संरक्षण में एक वरिष्ठ योग प्रशिक्षक को भारत से चीन भेजा गया है, जो वहां एक घंटे के योग कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करेंगे।

शंघाई में योग को लेकर तीन विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। ये कार्यक्रम 21 जून की सुबह से शुरू होंगे, जिसमें हजार लोग से ज्यादा शामिल होंगे।

शंघाई में दूसरा कार्यक्रम कॉलेज जाने वाले युवाओं के बीच शंघाई युनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रिसिटी एंड पॉवर में आयोजित किया जाएगा। इसमें करीब 300 युवा शामिल होंगें।

इसके अलावा शंधाई पुस्तकालय में योग की मुद्राओं और योग के इतिहास के बारे में प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2015 में हुई चीन यात्रा के दौरान चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग और मोदी की उपस्थिति में संयुक्त योग-ताईची सत्र का आयोजन किया गया था। पूर्वी चीन में योग बेहद लोकप्रिय है और यहां हजारों योग क्लब खुले हुए हैं।

भारत और चीन ने संयुक्त रूप से दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया था। इसे 193 सदस्य देशों में से 177 का समर्थन मिला। संयुक्त राष्ट्र की आमसभा में इस प्रकार के किसी प्रस्ताव को को मिला यह सबसे बड़ा समर्थन था।