छत्तीसगढ़ में बिना इन्टरव्यू के 600 डॉक्टरों की नियुक्ति के निर्देश

रायपुर, 20 अप्रैल (जनसमा)। छत्तीसगढ़ में एम.बी.बी.एस. डॉक्टरों के 200 पदों के लिए विज्ञापन के आधार पर प्राप्त सभी 600 आवेदनों में बिना किसी इन्टरव्यू के, 600 डॉक्टरों की नियुक्ति एक सप्ताह के भीतर करने के निर्देश दिए हैं, ताकि जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बुधवार को जानकारी दी कि अधिकांश नियुक्तियां आदिवासी बहुल सरगुजा और बस्तर राजस्व संभागों के जिलों में की जाएंगी। डॉ. सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के सचिव से कहा कि आयुर्वेदिक डॉक्टरों की भर्ती भी जल्द कर ली जाए।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निकाले गए विज्ञापन के आधार पर एम.बी.बी.एम. डॉक्टरों से प्राप्त सभी 600 आवेदनों में नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि विज्ञापन 200 पदों के लिए जारी किया गया था। इसके लिए 600 एम.बी.बी.एस. डॉक्टरों से आवेदन प्राप्त हुए थे। नियुक्ति के लिए प्रक्रिया जारी है।  सभी आवेदकों को बिना इन्टरव्यू एक सप्ताह के भीतर नियुक्ति पत्र जारी कर दिया जाए। इनमें से अधिकांश डॉक्टरों की नियुक्ति बस्तर और सरगुजा राजस्व संभाग के जिलों में की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एक महीने का लोक सुराज अभियान 25 अप्रैल से शुरू होकर 24 मई तक चलेगा। उन्होने इस सिलसिले में सभी जिला कलेक्टरों को पत्र भी लिखा है।

डॉ. रमन सिंह इस अभियान के तहत प्रदेश के गांवों और शहरों का आकस्मिक दौरा करेंगे और वहां संचालित शासकीय योजनाओं की प्रगति तथा जमीनी स्थिति को देखेंगे। प्रदेश सरकार के मंत्री, मुख्य सचिव और विभिन्न विभागों के सचिव तथा वरिष्ठ अधिकारी भी इस दौरान जिलों का भ्रमण और आकस्मिक निरीक्षण करेंगे। मंत्रीगण भी जिलों में योजनाओं की समीक्षा बैठक लेंगे।