छत्तीसगढ़ में 13 लाख से ज्यादा एलईडी बल्ब बांटे गए

 रायपुर, 05 मई (जनसमा)। उपभोक्ताओं पर बिजली बिलों का आर्थिक बोझ कम हो और बिजली की भी बचत हो, इस उददेश्य से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा राज्य के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए घोषित एलईडी लैम्प (बल्ब) वितरण की योजना को प्रदेशवासियों ने हाथो-हाथ लिया है। ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने गुरूवार को यहां बताया कि सिर्फ 53 दिनों में राज्य भर 13 लाख 48 हजार एलईडी लैम्प वितरित किए जा चुके हैं। डॉ. रमन सिंह छह मई को लोक सुराज अभियान के तहत जिला और संभागीय मुख्यालय बिलासपुर में शाम 6.15 बजे नवनिर्मित चौपाटी के लोकार्पण के साथ-साथ वहां बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना के तहत एलईडी बल्ब का भी वितरण करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के घोषणा के अनुरूप इस योजना में गरीबी रेखा श्रेणी (बी.पी.एल.) के परिवारों को तीन-तीन एलईडी लैम्प निःशुल्क दिए जा रहे हैं, जबकि ये परिवार तीन निःशुल्क बल्बों के अलावा पांच बल्ब निर्धारित शुल्क पर भी खरीद सकते हैं। उनके अलावा गरीबी रेखा से ऊपर अर्थात ए.पी.एल. श्रेणी के उपभोक्ता निर्धारित शुल्क पर अधिकतम दस एलईडी  लैम्प खरीद सकते हैं। इनमें से पांच के लिए नगद राशि देनी होगी, जबकि शेष पांच लैम्पों के लिए वे ई.एम.आई. स्कीम के तहत दस रूपए अग्रिम प्रति बल्ब के हिसाब से मासिक किश्तों में अपनी बिजली के साथ अगले आठ महीने तक आसानी से जमा कर सकते हैं। प्रत्येक एलईडी बल्ब से बिजली के बिलों में 160 रूपए की वार्षिक बचत हो सकती है।

अधिकारियों ने बताया कि 09 वाट का एक एलईडी बल्ब 100 वाट की रौशनी देता है। छत्तीसगढ़ में इस योजना के तहत सालाना लगभग तीन सौ करोड़ रूपए की बिजली की बचत का अनुमान लगाया जा रहा है। इनका वितरण सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं के लिए संबंधित जिलों में विद्युत वितरण केन्द्रों, ए.टी.पी. मशीन बूथ और अन्य निर्धारित स्थानों पर किया जा रहा है।

यह भी उल्लरेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लगभग दो महीने पहले 13 मार्च को राजनांदगांव में इस योजना का प्रदेशव्यापी शुभारंभ किया था। एक महीने के भीतर छह और जिलों-दुर्ग, कबीरधाम, रायपुर, मुंगेली, बेमेतरा और बिलासपुर को भी इस योजना में शामिल कर लिया गया। रायपुर जिले में भी वितरण शुरू हो गया है। बेमेतरा और बिलासपुर में लैम्प वितरण मंगलवार को प्रारंभ हुआ।