ड्रोन श्रृंखला

ड्रोन श्रृंखला एक साथ उडाकर भारतीय सेना ने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया

Army chief

सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे

भारतीय सेना (Indian Army) ने 73वें सेना दिवस के अवसर पर 15 जनवरी 2021 को दिल्ली कैंट में  आर्मी डे परेड के दौरान  ने देश में डिजाइन और विकसित किये गए 75 ड्रोन श्रृंखला (Drone Swarming) एक साथ आकाश में उडाकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

ड्रोन श्रृंखला उड़ाने की इस प्रक्रिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक इस्तेमाल की गई।

ड्रोन श्रृंखला प्रदर्शन भारतीय सेना द्वारा तैयार की जारही नवीन प्राद्योगिकी और तकनीकी क्षमता का परिचय देती है, जो भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह मुस्तैद और सक्षम है।

भारतीय सेना, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), ऑटोनॉमस वेपन सिस्टम्स, क्वांटम टेक्नोलॉजीज, रोबोटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और अल्गोरिदम वारफेयर में भारी निवेश कर रही है।

भारतीय सेना ने ड्रीमर्स, स्टार्टअप्स, एमएसएमई, प्राइवेट सेक्टर, एकेडेमिया, डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) और डिफेंस पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स (DPSUs) के साथ समन्वय में प्रौद्योगिकी पहल की एक विस्तृत श्रृंखला शुरू की है।

ऐसी ही एक परियोजना है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ऑफेंसिव ड्रोन ऑपरेशंस, जिसे इंडियन स्टार्ट अप के साथ जोड़ा गया है।

यह परियोजना भारतीय सेना की कोशिशों को हथियार प्लेटफार्मों में स्वायत्तता के साथ शुरू करने का प्रतीक है और अपने मानव संसाधन के साथ डिजिटल प्रौद्योगिकियों के अत्याधुनिक विलय के लिए सेना की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

याद रखने की बात है कि भारतीय सेना भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर से 1949 में तत्कालीन लेफ्टिनेंट जनरल के. एम. करिअप्पा ने भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने की याद में प्रत्‍येक वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है।

सेना दिवस समारोह के अवसर पर जनरल एम.एम. नरवणे ने कहा कि उत्‍तरी सीमाओं पर यथास्थिति को बदलने वाले साजिशकर्ताओं को मुंहतोड़ जवाब दिया गया है।