त्रिपुरा में मतदान

त्रिपुरा में मतदान समाप्त, छिटपुट घटनाएं, मतदान शांतिपूर्ण

त्रिपुरा में मतदान समाप्त होगया। अपराह्न तक त्रिपुरा में करीब 69.96 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गीते किरणकुमार दिनकरराव ने कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर पूरे राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा।

मतदान के लिए बड़ी संख्या में मतदाता सुबह से ही मतदान केंद्रों के सामने कतार में खड़े देखे गए। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रक्रिया काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा।

चुनाव आयोग ने सभी 3,337 बूथों पर एक से अधिक पार्टी के पोलिंग एजेंट के प्रवेश को सुनिश्चित किया था ।

सीईओ ने कहा कि 40-45 स्थानों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली थी, लेकिन सभी मशीनों को बदल दिया गया और मतदान फिर से शुरू हो गया।

कुल 259 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 22 महिलाएं हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा और उनके कैबिनेट सहयोगी और पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार सबसे पहले अपने मताधिकार का प्रयोग करने वालों में शामिल थे।
भारत-बांग्लादेश सीमा की जीरो लाइन पर रहने वाले ब्रू मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

निर्वाचन आयोग के अनुसार अब तक कुल 147 करोड़ रु की अवैध धनराशि की बरामदगी हुई है।

त्रिपुरा में मतदान के दौरान हिंसा की अलग-अलग घटनाओं में माकपा के एक नेता और वामपंथी पार्टी के दो पोलिंग एजेंटों सहित कम से कम तीन लोगो के घायल होने के समाचार मीडिया में आए हैं।

सिपाहीजाला जिले के बॉक्सानगर इलाके में अज्ञात लोगों के हमले में माकपा की स्थानीय समिति के सचिव घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें पास के एक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया, जहां उनकी हालत स्थिर बताई गई है।

गोमती जिले के ककराबन विधानसभा क्षेत्र में माकपा के दो पोलिंग एजेंटों की भी बुरी तरह पिटाई की गई। उन्होंने बताया कि पश्चिमी त्रिपुरा जिले के खैरपुर में माकपा उम्मीदवार पबित्रा कार के पोलिंग एजेंट के वाहन में भी तोड़फोड़ की गई।