पटना की धरती पर गुरू गोविन्द सिंह का जन्म गौरव का विषय : नीतीश

पटना की धरती पर गुरू गोविन्द सिंह का जन्म गौरव का विषय : नीतीश

पटना, 22 सितंबर (जस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर होटल मौर्या में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि यह सबके लिये गौरव का विषय है कि गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज का जन्म इसी पटना की धरती पर हुआ था। उसको हम पटना साहिब के नाम से जानते हैं। जहाँ पर गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज का जन्म हुआ था, उसे तख्त हरमंदिर साहिब कहा जाता है।

नीतीश ने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह महाराज के 350वें प्रकाश पर्व का आयोजन शानदार ढंग से किया जायेगा। राज्य सरकार ने अपनी तरफ से तैयारी वर्षों पूर्व से शुरू कर दी थी। उन्होंने कहा कि पटना साहिब में जहाँ हरमंदिर साहिब अवस्थित हैं, वहाँ के पथ सकरें हैं, इसके लिये राज्य सरकार ने सात साल पहले योजना बनायी, इसको पटना के बाइपास से जोड़ने के लिये रोड ओवरब्रिज बनाया गया है। राज्य सरकार ने अपने खर्च से इसको बनाया है, इसके अलावा हरमंदिर साहिब पहुॅचने के लिये एक और रास्ता है, सभी पथों का चौड़ीकरण किया गया है।

उन्होंने बताया कि ड्रेनेज व्यवस्था को भी सुदृढ़ करने पर पूरा ध्यान दिया गया है। नागरिक सुविधाओं के लिये नगर विकास विभाग नोडल एजेंसी है। पथों के चौड़ीकरण के लिये पथ निर्माण विभाग नोडल एजेंसी है तथा पूरे आयोजन के लिये पर्यटन विभाग नोडल एजेंसी है।

नीतीश ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी आये थे। उनसे भी आयोजन से संबंधित विस्तृत चर्चा हुई थी। सिख समाज से जुड़े अन्य महानुभावों से भी परामर्श लिया गया कि आयोजन में क्या किया जाना चाहिये ताकि इसे बेहतरीन रूप से आयोजित किया जाय। सरकार को जो भी करना है, सरकार करेगी।

(फोटो: आईएएनएस)