राजस्थान की अर्थव्यवस्था में पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका : राजे

जयपुर, 18 अप्रैल (जनसमा)। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि पर्यटन की राजस्थान की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका है और इसने विश्व में प्रदेश की एक अलग पहचान कायम है। उन्होंने कहा कि इस पहचान को व्यापक बनाने के लिए पहली बार राजस्थान में कई भाषाओं में और कई माध्यमों से प्रचार अभियान चलाया गया है, जिसने युवा पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

राजे रविवार को होटल ललित में ग्रेट इण्डियन ट्रैवल बाजार 2016 के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को नई ऊंचाईयां देने के उद्देश्य से नई टूरिज्म यूनिट पॉलिसी 2015 लाई गई है तथा नया प्रचार अभियान शुरू किया गया है। इन प्रयासों से ज्यादा से ज्यादा देशी और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रचार अभियान की ताजगी और नयेपन ने नए टूरिस्ट सर्किट बनाने के साथ-साथ पर्यटकों को आकर्षित करने वाले कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं।

वसुन्धरा राजे ने उपस्थित संभागियों से अपील की कि वे राजस्थान पर्यटन के अभियान को देश एवं विदेश में ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करें। उन्होंने कहा कि पर्यटन उद्यमी राज्य सरकार को इस क्षेत्र को बढ़ावा देने से जुड़े सुझाव भी दें। उन्होंने प्रदेश में पर्यटन के लिए आधारभूत ढांचा तैयार करने के प्रयासों में केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि त्वरित एवं सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में सड़कों को सुधारा जा रहा है और उन पर्यटन स्थलों को भी नई सड़कों से जोड़ा जा रहा है जिनके बारे में लोग कम जानते हैं। उन्होंने कहा कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने एवं धार्मिक स्थलों तक पर्यटकों की आसानी से आवाजाही तथा उन्हें सुविधाएं देने के लिए टेम्पल सर्किट बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सांस्तिक एवं हेरिटेज पर्यटन को आगे बढ़ाने के लिए भी राज्य सरकार विशेष प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की तरक्की के लिए राज्यों को भी सहयोगी बनना होगा। हमारा उद्देश्य राजस्थान को देश के सबसे पसंदीदा स्थल के रूप में विकसित करने के साथ-साथ भारत को विश्व के पर्यटन मानचित्र पर पसंदीदा देश के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर किये जा रहे प्रयासों में भी सहयोग करना है। राजे ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों, नए कार्यक्रमों और अन्य प्रयासों की सफलता के लिए जरूरी है कि उद्योग एवं व्यवसाय जगत से जुड़े लोग आगे बढ़कर सहयोग करें।