Police action against wrestlers condemned

पहलवानों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई की निंदा

पहलवानों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की विभिन्न क्षेत्रों के नामचीन लोगों ने निंदा की है।
नई दिल्ली, 29 मई।

पहलवान विनेश फोगट ने जंतर मंतर पर पहलवानों की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस और केंद्र सरकार दोनों की कड़ी आलोचना की।
ट्विटर पर अपना असंतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने सरकार के रवैये के लिए ‘तानाशाही’ शब्द का उपयोग करते हुए एक तीखी टिप्पणी की।
विनेश फोगट ने बताया कि जहां बृजभूषण के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने में सात दिन लगे, वहीं पहलवानों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने में सात घंटे से भी कम समय लगा। उन्होंने कहा, “पूरी दुनिया देख रही है कि यह सरकार अपने खिलाड़ियों के साथ कैसा व्यवहार कर रही है”।

पहलवानों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई की ओलंपियन स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा और दिल्ली महिला आयोग (DCW) की प्रमुख स्वाति मालीवाल जैसे विभिन्न हलकों के लोगों ने निंदा की, जिन्होंने जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों को हिरासत में लेने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

पहलवान साक्षी मलिक

पुलिस द्वारा हिरासत में लेने और उनके खिलाफ एफआईआर पर पहलवान साक्षी मलिक (wrestler Sakshee Malikkh) ने कहा, “कल स्थिति खराब थी। हम शांति से मार्च करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने हमें ऐसा नहीं करने दिया। जंतर मंतर से ही बैरिकेडिंग थी। उन्होंने हमें धक्का देना शुरू कर दिया।” हमें हिरासत में लिया… उन्होंने हमें बसों तक खींच लिया। हमने दंगा नहीं किया, हमने किसी सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया… “
मायावती
बसपा सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ एकजुटता व्यक्त की और केंद्र से “भारत की बेटियों को न्याय दिलाने” के लिए आगे आने का आग्रह किया।
पहलवानों का विरोध : भारतीय ओलंपिक पहलवानों विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया के साथ-साथ अन्य प्रदर्शनकारियों पर 28 मई, 2023 को दंगा करने और लोक सेवक को ड्यूटी के निर्वहन में बाधा डालने के लिए मामला दर्ज किया गया था।
पार्थ जिंदल
दिल्ली कैपिटल्स के चेयरमैन पार्थ जिंदल ने सोमवार को उन पहलवानों का समर्थन किया जिन्हें कल दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था। JSW ग्रुप के वंशज ने लिखा, “ये हमारे चैंपियन हैं – उन्होंने गर्व के साथ तिरंगा पहना है और हमने उनकी वजह से विदेशी धरती पर जन गण मन सुना है – उनके मुद्दे चाहे जो भी हों और उनकी जांच कैसे की जा रही है, उन्हें इसका अधिकार है विरोध और कोई नहीं और मेरा मतलब है कि किसी को भी उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं करना चाहिए – वे सम्मान के पात्र हैं – वास्तव में मुझे यह देखकर पीड़ा होती है कि हमारे पहलवानों के साथ कैसा व्यवहार किया जा रहा है”।
ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक सहित भारत के शीर्ष पहलवानों सहित 700 से अधिक प्रदर्शनकारियों को दिल्ली पुलिस ने रविवार को हिरासत में ले लिया।
भारत के ओलंपिक पदक विजेताओं को घंटों जेल में रखने और दंगे के दमनकारी आरोपों के बाद कल देर शाम रिहा कर दिया गया था।
भारतीय पहलवानों के साथ चौंकाने वाला बर्ताव उस दिन हुआ जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन कर रहे थे ।
टीवी फुटेज में दिखाया गया कि पुलिस साक्षी मलिक, विनेश फोगट और अन्य पहलवानों को जंतर मंतर से घसीटते हुए ले गई, जहां वे एक महीने से अधिक समय से विरोध कर रहे हैं। पुलिस ने धरना स्थल पर लगे सभी टेंट हटा दिए हैं।
दिल्ली पुलिस ने रविवार को जंतर-मंतर पर हुई घटना के संबंध में पहलवानों के विरोध प्रदर्शन के आयोजकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।
विनेश फोगट, साक्षी मलिक, और बजरंग पुनिया जैसे पहलवानों के विरोध के बाद पुलिस द्वारा कार्रवाई की गई, जब वे नए संसद भवन की ओर एक महिला ‘महापंचायत’ का नेतृत्व कर रहे थे।
पहलवानों को जंतर-मंतर पर इजाजत नहीं
दिल्ली पुलिस उपायुक्त सुमन नलवा ने आज 29 मई, 2023 को कहा कि पहलवानों को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन नहीं करने देंगे।
दिल्ली के पुलिस उपायुक्त ने कहा है कि शहर में विरोध प्रदर्शन करने से पहले पहलवानों को अनुमति लेनी होगी।