पण्डित जसराज

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पण्डित जसराज का अमरीका के न्यू जर्सी में निधन

पंडित जसराजनई दिल्ली, 17 अगस्त। अमरीका के न्यू जर्सी में भारत के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पण्डित जसराज का निधन हो गया। वे 90 साल के थे।
उनका जन्म 28 जनवरी 1930 को हरियाणा के हिसार में हुआ था।

पंडित जसराज भारतीय शास्त्रीय गायकी के मेवाती घराने से थे।

उनके परिवार ने एक बयान में इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा, “गहन शोक के साथ हम सूचित करते हैं कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज जी ने आज सुबह 5.15 ईएसटी को अमेरिका के न्यू जर्सी में अपने घर पर कार्डियक अरेस्ट के कारण अंतिम सांस ली। भगवान कृष्ण ने उनका स्वागत किया। स्वर्ग के दरवाजों के माध्यम से प्यार से, जहाँ पंडित जी अब ओम नमो भगवते वासुदेवाय को केवल अपने प्रिय भगवान के लिए गाएंगे। हम प्रार्थना करते हैं कि उनकी आत्मा अनंत संगीत शांति में रहे। आपके विचारों और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद, पंडित जसराज जी की ।

 

पंडित जसराज को पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्म्नित किया जा चुका था। इसके अलावा उन्हें अनेक पुरस्कार प्रदान किये गए थे।

पंडित जसराज ने शास्त्रीय और अर्ध.शास्त्रीय गायन के कई एल्बम और फिल्म साउंडट्रैक बनाये थे।

पंडित जसराज  ने लंबे समय तक भारत, कनाडा और अमेरिका में शास्त्रीय संगीत सिखाया था और देश और दुनिया में उनके सैंकड़ों शागिर्द हैं।
उन्हें प्रदान किये गए पुरस्कारों में कुछ इस प्रकार हैं :

स्वाति संगीता पुरस्करम (2008)
संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (2010)
पु ला देशपांडे आजीवन उपलब्धि पुरस्कार (2012)
भारत रत्न भीमसेन जोशी शास्त्रीय संगीत जीवन उपलब्धि पुरस्कार (2013)
सुमित्रा चरत राम अवार्ड फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट (2014)
मारवाड़ संगीत रत्न पुरस्कार (2014)
गंगूबाई हंगल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड (2016)

प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंडित जसराजजी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “पंडित जसराजजी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से भारतीय सांस्कृतिक जगत में एक गहरा शून्य पैदा हो गया है। न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, बल्कि उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए एक असाधारण गुरु के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके परिवार और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।”