फल-फूल-सब्जी व औषधि उगाने पर किसानों को मिलेगा प्रोत्साहन : मनोहर लाल

चण्डीगढ़, 9 मई (जनसमा)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली के 100 किलोमीटर के दायरे में नई तकनीक से खेती करने के लिए व फल-फूल-सब्जी व औषधि उगाने के लिए राज्य सरकार की ओर से किसानों को प्रोत्साहन दिया जाएगा, जिससे किसानों की आमदनी प्रति एकड़ एक लाख रुपए से अधिक हो सकती है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कुण्डली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर एक किलोमीटर के दायरे में औद्योगिक व वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले क्षेत्र विकसित करने की भी घोषणा की।

रविवार को गुडग़ांव के हलका पटौदी में एक विशाल प्रगति रैली को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पशुपालक गाय पालकर उसके दूध व अन्य उत्पादों की बिक्री कर अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं और सरकार ऐसे पशुपालकोंं को प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने एनसीआर क्षेत्र में विकास को नई गति देने के लिए गुडग़ांव-रेवाड़ी वाया पटौदी सडक़ को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा देने, पंचगांव में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने, गुडग़ांव से मानेसर तक मैट्रो ट्रेन, आदि बड़ी घोषणाएं की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अगले तीन से चार वर्षों के दौरान हरियाणा में रोजगार के चार लाख नए अवसर पैदा होंगे। हरियाणा की नई उद्यम प्रोत्साहन नीति के जरिए निजी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। बीते दिनों हुए हैपनिंग हरियाणा में 359 एमओयू के जरिए पांच लाख 84 हजार करोड़ रुपए एमओयू पर हस्ताक्षर हुए है।

बिजली आपूर्ति पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 से अब तक बिजली निगमों को 33 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ है लेकिन पिछला घाटा सरकार उठाएगी। उन्होंने रैली में पहुंचे जनसमूह से आह्वान करते हुए कहा कि अपना बिल पूरा भरो। राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं है, म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत बिजली निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।