Himachal MLAs

बजट के लिए विधायकों की प्राथमिकताओं के लिए बैठक

शिमला 31 जनवरी। मुख्यमंत्री वीरभद्रसिंह ने सोमवार कोयहां वर्ष 2017-18 के बजट के लिए विधायकों की प्राथमिकताओं को अंतिमरूप देने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। दो दिन तक चलने वाले इस बैठक चरण में सोलन, सिरमौर तथा शिमला ज़िला के विधायकों ने भाग लिया।

सोलन ज़िला

मुख्यमंत्री ने उपायुक्त सोलन को दाड़लाघाट में ट्रक यार्ड/परिवहन नगर के लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए, ताकि ट्रकों को सही ढंग से पार्क किया जा सके।

उन्होंने ग्राम पंचायत बलेरा के दूर-दराज क्षेत्र साईं में 33 केवी के विद्युत उप-केन्द्र को खोलने का आग्रह किया। इसके निर्माण से साथ लगने वाले गांवोंके लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कुनिहार , नालागढ़ तथा दिग्गल सड़क केरख-रखाव तथा दाड़लाघाट व
कुनिहार में उप-कोषागार कार्यालय खोलने का भी आग्रह किया।उन्होंने लगड़ाघाट तथा घरीच में कुछ पाठशालाओं को स्तरोन्नत करने का भी आग्रह किया।

नालागढ़ के विधायक ठाकुर ने मुख्यमंत्री का रामशहर में काॅलेज खोलने की घोषणा व उनके विधानसभाक्षेत्र की विभिन्न पेयजल योजनाओं ,प्राथमिक स्वास्थ्यकेन्द्र तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने रामशहर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सकों के पदों को भरने का भी आग्रह किया।

विधायक ने वर्तमान में निर्माणाधीन नालागढ़ स्वारघाट सड़क को निर्धारित समय के भीतर उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करने का भी आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने गुणात्त्मककार्य सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़क परियोजना के कार्यों को शीघ्रपूरा करने को भी कहा।

दून के विधायक रामकुमार चैधरी ने उनके विधानसभा क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्रों में टाॅल बेरियरोंपर एक मुश्त कर वसूलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हर बार टैक्स अदा करने केस्थान पर एक मुश्त कर लिया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री का उनके विधानसभा क्षेत्र केलिए 100 करोड़ रुपये के कार्य स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया और कुछ पेयजलआपूर्ति योजनाओं के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने का भीआग्रह किया।

कसौली के विधायक डाॅ.राजीव सैजल ने विकास परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट शीघ्र तैयार करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री के उनके विधानसभा क्षेत्र में विभिन्नस्कूलों को स्तरोन्नत करने के लिए ऋणी है। उन्होंने कसौली में लोगों को प्रशासनिक सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एसडीएम कार्यालय खोलने का भी आग्रह किया। उन्होंने धर्मपुर-कसौली सड़क के रख-रखाव का भी आग्रह किया और कसौली क्षेत्र में पर्यटनगतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कुछ सुझाव भी दिए।

सिरमौर ज़िला

पच्छाद विधानसभा क्षेत्रके श्री सुरेश कश्यप ने सराहन-चण्डीगढ़ सड़क के रख-रखाव व स्तरोन्नयन का आग्रह किया।इस सड़क का कार्य पिछले कई वर्षों से चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने विधायक कीप्राथमिकता के आधार पर शीघ्र कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

विधायक ने उनके विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न सड़कों व पुलों की विकासात्मक परियोजनाओं की विस्तृत परियोजनारिपोर्ट तैयार करने का भी आग्रह किया।

नाहन के विधायक डाॅ.राजीव बिंदल ने सड़कों तथा पानी के पंपों व मोटरों के रख-रखाव पर बल दिया। उन्होंनेकर्मचारियों विशेषकर अध्यापकों का दूर-दराज क्षेत्रों से स्थानांतरित न करने का भीआग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा किआवश्यक मामलों को छोड़कर स्थानांतरण तथा प्रतिनिुयक्ति नहीं की जाएंगी।

डाॅ. बिंदल ने उनकेविधानसभा क्षेत्र के हैंडपंपों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट शीघ्र तैयार करने काभी आग्रह किया।

पांवटा के विधायक करनेश जंग ने लम्बित पड़े तीन पुलों ,जिनमें यमुना नदी पर देहरादून व पांवटा को जोड़ने वाला पुल , बाता नदी पर बनने वालापुल व तप्पड़ पर आम लोगों की सुविधा के लिए बनने वाले पुल की विस्तृत परियोजनारिपोर्ट तैयार करने का ग्रह किया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों की कुछ महत्वपूर्णसड़कों को स्तरोन्नत करने के लिए भी सुझाव दिए तथा इनकी विस्तृत परियोजना रिपोर्टतैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया।

शिलाई के विधायक बलदेव सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री का उनके विधानसभा क्षेत्र में 6 सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य योजनाओं को पूरा करने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने उनके विधानसभाक्षेत्र में 16 सड़कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने का भी आग्रह किया तथा बंद पड़ी खानों को खोलने का भी मुख्यमंत्री से आग्रह किया क्योंकि यह लोगों की जीवन निर्वाह का अकेला स्त्रोत है।

शिमला ज़िला

चैपाल के विधायक बलबीर वर्मा ने गत चार वर्षों के दौरान वर्तमान सरकार द्वारा उनके विधानसभाक्षेत्र में विभिन्न स्कूलों तथा अस्पतालों को स्तरोन्नत करने , सड़कों के निर्माण व अनेक विकासात्मक कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

उन्होंने उत्तराखंड कीसीमा से लगती दो पंचायतों में सड़क के निर्माण का आग्रह किया। उन्होंने कहा किगिफ्ट डीड के बावजूद इन पंचायतों में सड़क सुविधा में वन स्वीकृति एक बड़ी बाधा बनरही है।

मुख्यमंत्री ने वन विभागको विकासात्मक कार्यों को सुनिश्चित समय सीमा के अंदर पूर्ण करने के निर्देश भीदिये।

कुसुम्पटी के विधायक अनिरूद्ध सिंह ने ढली सुरंग के पास समिट्री की ओर पार्किंग के निर्माण का आग्रहकिया। उन्होंने लक्कड़ बाजार में भीड़ कम करने के लिए लक्कड़ बाजार स्थित बस अड्डे कोढली स्थानान्तरित करने का आग्रह भी किया। उन्होंने मशोबरा में आईटीआई प्रदान करने तथा गत चार वर्षों में उनके विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने भट्ठाकुफर में मल निकासी तथा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटस की देखभाल का आग्रह भी किया। उन्होंने डुमनी-कड़ेची सड़क के स्तरोन्नत तथा निर्माण कार्य पूरा करने का आग्रह भी किया।

शिमला शहर के विधायक सुरेश भारद्धाज ने मुख्यमंत्री द्वारा नई योजनाओं के सामाजिक आॅडिट के सुझाव कासमर्थन किया। उन्होंने गुम्मा से शिमला आने वाली मुख्य पानी की पाईप लाईन के रिसावकी मुरम्मत का आग्रह किया तथा उनके विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड में पार्किंग , मोबाइल या वार्ड क्लीनिक तथा लिंक रोड़ निर्माण के सुझाव दिए।

उन्होंने नगरपालिका वार्ड में जिमनेजियम तथा नशा पुनर्वास केन्द्र खोलने के सुझाव भी दिए।

रोहड़ू के विधायक मोहन लाल बराक्टा ने रोहड़ू से दिल्ली के लिए वोल्वो बस सुविधा की मांग की तथा बागवानीअर्थव्यवस्था की रीड़ कहलाने वाली ठियोग-कोटखाई-हाटकोटी सड़क के निर्माण में विशेषरूचि दिखाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि सड़क में बहुतसुधार हुआ है। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में डोडरा-क्वार के पंडार के लिएसड़क का आग्रह भी किया। उन्होंने मुख्यमंत्री के पूर्व विधानसभा क्षेत्र रोहड़ू मेंअपार विकास के लिए उनका आभार व्यक्त किया।