बिहार में अब ऑनलाइन बिकेंगे पौधे

पटना, 29 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार में अगर आप घर के आसपास या खेतों में पौधे लगाना चाहते हैं और वन एवं पर्यावरण विभाग की नर्सरी (पौधशाला) की जानकारी नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बिहार सरकार जल्द ही सभी पौधशालाओं को वेबसाइट से जोड़ने जा रही है। अब लोग घर बैठे ही पौधशाला से पौधे खरीद सकेंगे।

वन एवं पर्यावरण विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य में विभाग की कुल 1555 पौधशालाएं हैं, जिसमें लोप्रिय पौधों की पौधशाला 1087, जबकि अन्य प्रजाति के पौधों की पौधशालों की संख्या 468 है।

अधिकारी ने कहा, “किसी भी विभागीय पौधशाला से 100 से कम संख्या में पौधों को निर्धारित विभागीय दर पर प्राप्त किया जा सकता है। नर्सरी में पौधों की कीमत ट्यूब के अधार पर तय की गई है।”

छोटे ट्यूब के पौधे तथा बड़े ट्यूब के पौधे जुलाई-अगस्त में लगाए जा सकते हैं, जबकि स्टम्प पौधे फरवरी महीने में लगाए जाते हैं। स्टम्प पौधे मुख्यत: सागवान, शीशम, गम्हार, अर्जुन, सेमल प्रजातियों के ही होते हैं।

अधिकारी ने कहा, “यहां फलदार, फूलदार एवं इमारती लकड़ी की विभिन्न प्रजातियों के पौधे भी उपलब्ध हैं।”

बिहार राज्य के मुख्य वन संरक्षक और हरियाली मिशन के निदेशक राकेश कुमार ने कहा, “लोगों की सहूलियत के मद्देनजर पूरे बिहार की नर्सरियों को ऑनलाइन किया जा रहा है। इससे कोई भी व्यक्ति पौधों के लिए आवेदन कर सकेगा। विभाग के स्तर पर कार्य किया जा रहा है, बैंकों से भी बात चल रही है।”

उन्होंने कहा कि आमतौर पर एक पौधशाला में करीब 20 हजार पौधे होते हैं। उन्होंने कहा, “वेबसाइट के माध्यम से लोग अपने क्षेत्र की नर्सरी का चयन कर सकेंगे, और जिस प्रजाति का पौधा लेना हो, उसका चयन कर आवेदन कर सकेंगे।”

बिहार की पौधशालाओं में गोल्डमोहर, जकरन्डा, अमलतास, अशोक के पौधे उपलब्ध हैं, जबकि इमारती प्रजातियों में सागवान, शीशम, कालाशीशम, यूकिलिप्टस, कदम्ब, सेमल सहित कई प्रजातियों के पौधे उपलब्ध हैं। कदम्ब और शीशम के पौधे 15 से 20 साल में परिपक्व हो जाते हैं, जबकि सागवान जैसी प्रजातियों के पौधे 30 से 40 वर्ष में परिपक्व होते हैं।

–आईएएनएस