Indian delegation visits Hawaii to discuss progress on giant telescope

ब्रह्मांड में नई संभावनाएं खोजने के लिए भारत अमेरिका साथ काम करेंगे

नई दिल्ली, 11 जनवरी। ब्रह्मांड में नई संभावनाएं खोजने के लिए भारत, अमेरिका के साथ एक विशाल दूरबीन थर्टी मीटर टेलीस्कोप की स्थापना परियोजना पर काम कर रहा है।
थर्टी मीटर टेलीस्कोप (टीएमटी) एक 30 मीटर व्यास वाला प्राथमिक दर्पण ऑप्टिकल और इन्फ्रारेड दूरबीन है जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में हवाई के मौना की में स्थापित किया जा रहा है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के सचिव प्रोफेसर अभय करंदीकर के नेतृत्व में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिका के हवाई में मौना की (Mauna Kea) का दौरा किया और थर्टी मीटर टेलीस्कोप (Thirty Meter Telescope)  (टीएमटी) परियोजना की प्रगति में चुनौतियों और उन्हें दूर करने के स्वरूपों पर चर्चा की।

थर्टी मीटर टेलीस्कोप (TMT) एक 30 मीटर व्यास वाला प्राथमिक दर्पण ऑप्टिकल और इन्फ्रारेड दूरबीन (infrared telescope )  है जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में हवाई के मौना की में स्थापित किया जा रहा है। भारत इस परियोजना में एक संस्थापक-सदस्य के रूप में भागीदार है । इस परियोजना में भारतीय भागीदारी को वर्ष 2014 में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृति दी गई थी।

प्रोफेसर अभय करंदीकर के नेतृत्व में पांच सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने हवाई में थर्टी मीटर टेलीस्कोप (टीएमटी) इंटरनेशनल ऑब्जर्वेटरी (टीआईओ) बोर्ड के अध्यक्ष प्रोफेसर हेनरी यांग, टीआईओ के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर रॉबर्ट किर्शनर और थर्टी मीटर टेलीस्कोप परियोजना प्रबंधकों से 9 जनवरी 2024 मुलाकात की।

थर्टी मीटर टेलीस्कोप (टीएमटी) की वर्तमान स्थिति, विशेष रूप से मौना की साइट, सिविल निर्माण की शुरुआत, वर्तमान फंडिंग स्थिति, परियोजना के लिए इन-काइंड डिलिवरेबल्स की दिशा में अब तक की गई प्रगति और वर्तमान परिदृश्य में अपेक्षित समयसीमा के संबंध में पर चर्चा की गई।

स्कॉट सैकी, सदन के अध्यक्ष, हवाई राज्य विधानमंडल, जॉन कोमेजी, अध्यक्ष, मौना की स्टीवर्डशिप एंड ओवरसाइट अथॉरिटी, मिच रोथ, मेयर हवाई काउंटी, सुश्री काइउ किमुरा, मूल निवासी हवाईयन और इमिलोआ एस्ट्रोनॉमी सेंटर के कार्यकारी निदेशक, टोबी तानिगुची, केटीए सुपरस्टोर्स के अध्यक्ष,  पुआ इशिबाशी, मूल निवासी हवाईयन और हवाई भूमि और प्राकृतिक संसाधन विभाग के राज्य, डॉ. किमो अल्मेडा, मूल निवासी हवाईयन और वर्ष 2024 के हवाई काउंटी मेयर पद के प्रत्याशी के साथ भी अलग-अलग बैठकें आयोजित की गईं।

जिन मुद्दों पर चर्चा की गई उनमें निर्णय लेने में मूल हवाई वासियों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करना, वर्तमान परिस्थितियों में परियोजना को आगे बढ़ाना शामिल है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल को परियोजना के प्रत्येक पहलू, मूल हवाई वासियों को शामिल करने, वित्त पोषण की उपलब्धता और संभावनाओं, सुविधा के नागरिक निर्माण के साथ-साथ थर्टी मीटर टेलीस्कोप (टीएमटी) की स्थापना के लिए विकासात्मक गतिविधियों से अवगत कराया गया।