‘भारत पर्व’ में होंगे राजस्थानी संस्कृति के प्रदर्शन

जयपुर, 25 जनवरी। गणतंत्र दिवस समारोह के अन्तर्गत लाल किला परिसर में 26 से 29 जनवरी तक पहली बार आयोजित हो रहे चार दिवसीय “भारत पर्व” महोत्सव में अन्य राज्यों के साथ ही राजस्थान की कला, संस्कृति, हस्तशिल्प और व्यजंनों का भी विशेष रूप से प्रदर्शन किया जायेगा।

महोत्सव के अन्तर्गत 26 जनवरी सायं से 29 जनवरी चारों दिन राजस्थानी लोक कलाकार लंगा-मागणियार, घूमर, चरी नृत्य आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति करेंगे। इसी प्रकार राजस्थानी व्यजंनों की स्टॉल भी लगेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों, राजस्थानी व्यंजन, हस्तशिल्प प्रदर्शनी के लिए उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, राजस्थान पर्यटन और उपायुक्त, हस्तशिल्प भारत सरकार को नॉडल एजेंसी बनाया गया है।

आम लोगों के लिए 26 जनवरी को प्रवेश का समय पांच बजे से लेकर रात नौ बजे तक तथा 27, 28 एवं 29 जनवरी को दोपहर 12 बजे से रात नौ बजे तक रहेगा। प्रवेश नि:शुल्क है। दर्शकों को अपना पहचान पत्र लेकर आना होगा।

उल्लेखनीय है कि इस बार से गणतंत्र दिवस समारोह के तहत् 26 जनवरी से लाल किले में भारत के विभिन्न राज्यों की पाक कला और संस्कृति को प्रस्तुत करने वाले महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस समारोह के आयोजन का मुख्य लक्ष्य देश भक्ति की भावना पैदा करना, देश की समृद्घ सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देना और आम लोगों की अधिक भागीदारी को सुनिश्चित करना है। पर्यटन मंत्रालय को इस कार्यक्रम का नोडल मंत्रालय बनाया गया है।