मध्यप्रदेश में राजमार्गों पर मार्ग सुविधा केन्द्रों की महत्वाकांक्षी योजना

भोपाल, 7 जून (जनसमा)। मध्यप्रदेश में सैलानियों की संख्या में इजाफा और जरूरी अधोसंरचना को देखते हुए राजमार्गों पर मार्ग सुविधा केन्द्रों (वे साइड अमेनिटीज़) का जाल बिछाने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम शुरू किया जा रहा है। मार्ग सुविधा केन्द्रों मिडवे ट्रीट की तर्ज पर बनेंगे। पर्यटकों की सुविधा के लिये तैयार किये गये मास्टर प्लान में 300 से अधिक मार्ग सुविधा केन्द्रों की स्थापना की जायेगी।

मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा फ्रेंचाइजी ‘प्रथम आयें – प्रथम पायें’ के आधार पर दी जायेगी। यह जानकारी मंगलवार को यहाँ पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावनाएँ एवं मार्ग सुविधा केन्द्रों की स्थापना के लिये की गई इंवेस्टर्स मीट एवं रोड-शो के मौके पर दी गई। निगम अध्यक्ष तपन भौमिक, प्रबंध संचालक हरिरंजन राव सहित सी.आई.आई. मध्यप्रदेश चेप्टर के अध्यक्ष सी.पी. शर्मा इस अवसर पर मौजूद थे।

निगम अध्यक्ष तपन भौमिक ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावनाएँ हैं। प्रदेश में घरेलू पर्यटकों की संख्या भी बढ़ रही है। इस बार जल-महोत्सव आगामी 15 दिसम्बर से एक माह तक होगा। हनुवंतिया के साथ बाणसागर, गाँधीसागर, बरगी एवं तवा में भी जल पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा।

निगम के प्रबंध संचालक हरिरंजन राव ने कहा कि प्रदेश में उदार एवं प्रगतिशील पर्यटन नीति तैयार की गई है। इसमें निजी क्षेत्र की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। पर्यटन, राज्‍य शासन की प्राथमिकता में है और पर्यटन केबिनेट का गठन इसी दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। पर्यटन क्षेत्र व्यवहार-कुशल लोगों के लिये है जो इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। प्रदेश में सड़कों का अच्छा नेटवर्क है और अधोसंरचना विकास पर समुचित ध्यान दिया जा रहा है। मार्ग सुविधा केन्द्र की महत्वाकांक्षी योजना से मिडवे ट्रीट का जाल बिछाया जा सकेगा। इससे पर्यटकों को सहूलियत मिल सकेगी।

रोड-शो में निवेशकों के लिये मार्ग सुविधा केन्द्रों के तीन मॉडल – ब्राउन फील्ड, ग्रीन फील्ड एवं फ्रेंचाइजी के बिन्दुओं से अवगत करवाया गया। इनमें ब्राउन फील्ड एवं ग्रीन फील्ड मॉडल में निवेशकों द्वारा 30 वर्ष की लीज़ पर इन केन्द्रों की स्थापना एवं संचालन किया जा सकेगा। मध्यप्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में निवेश संभावनाएँ, नीति एवं निवेशकों को सुविधाएँ तथा निवेशकों के लिये उपलब्‍ध परिसंपत्तियों, मार्ग सुविधा केन्द्रों आदि की जानकारी अपर प्रबंध संचालक तन्वी सुन्द्रियाल एवं पर्यटन संवर्धन इकाई के संचालक ए.के.राजोरिया द्वारा प्रस्तुतिकरण के जरिये दी गई। रोड-शो में ओपन हाउस के दौरान प्रश्न और जिज्ञासाओं का समाधान किया गया।