ममता बनर्जी के घर के बाहर जश्न का माहौल

कोलकाता, 19 मई | ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के गुरुवार को जबर्दस्त जीत की ओर अग्रसर होते ही दक्षिणी कोलकाता की हरीश चटर्जी स्ट्रीट स्थित उनके एक मंजिला मकान के आसपास का इलाका ‘हरित मरु उद्यान’ जैसा जान पड़ा।

राज्य में विधानसभा चुनाव की मतगणना आगे बढ़ने और तृणमूल के जीत की ओर बढ़ने पर पार्टी कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने ढोल-नगाड़े बजाने शुरू कर दिए। ये सब लोग हजारों की संख्या में ममता बनर्जी के आवास के निकट इकट्ठा हुए।

पार्टी समर्थकों ने खुशी में पार्टी के झंडे लहराए और जश्न स्वरूप हरा अबीर उड़ाया, जिससे मानो वहां हरे रंग का कार्पेट बिछ गया।

हर रंग में डूबे समर्थकों ने शान से पार्टी के लोगो के स्टिकर अपने चेहरे पर लगाए और मीडिया कर्मियों सहित आगंतुकों को भी हरे अबीर से रंग दिया।

संवाददाता सम्मेलन में शामिल होने के बाद ममता अपने घर के अंदर चली गई थीं, लेकिन वह एक बार फिर बाहर आईं। उनकी बगल में पार्टी नेता मुकुल रॉय, डेरेक ओ’ब्रायन व उनकी भाभी भी खड़ी थीं। जोश से लबरेज ममता ने मुस्कान के साथ दो उंगलियों से जीत का द्योतक ‘वी’ निशान बनाया।

समर्थक व पार्टी कार्यकर्ता बारिश के बीच उनका भाषण सुनने के लिए जुटे रहे। कुछ ने उनका भाषण रिकॉर्ड भी किया।

ममता ने जब वाम मोर्चा को आड़े हाथ लिया तो जबर्दस्त तालियां बजीं व जय-जयकार हुई। ममता ने कहा कि कांग्रेस के साथ तृणमूल का गठबंधन ‘सबसे बड़ी भूल’ थी।

तृणमूल के ‘दिल्ली चलो’ गाने के कंपोजर एस. डे ने आईएएनएस को बताया, “वह मजबूत होती जाएंगी। वह जो कुछ भी करें, उन्हें हमारा पूरा समर्थन है।”

पार्टी समर्थक काया रे ने कहा, “वह हमारी देवी हैं। यही वजह है कि आज का जश्न एक पूजा जैसा दिखता है।”

ममता के भतीजे अभिषेक की सुरक्षा के प्रभारी जान पड़ रहे एक शख्स ने कहा, “भीड़ 2011 से भी ज्यादा जोश में है।”

बारिश में भीगे और हरे अबीर में रंगे एक पार्टी कार्यकर्ता ने कहा, “यह साजिश के खिलाफ एक जीत है। लोगों को नारदा के आधार पर बांटने की कोशिश की गई थी। यह असल जीत है।”

वह उस स्टिंग ऑपरेशन का जिक्र कर रहे थे, जो न्यूज पोर्टल ‘नारदा’ ने किया था और जिसमें तृणमूल कांग्रेस के कई नेता कथित तौर पर काम करने के एवज में एक फर्जी कंपनी से नोटों के बंडल लेते दिखाए गए हैं।