“महिलाओं को संसाधनों पर नियंत्रण करने का अधिकार दिया जाए”: राष्ट्रपति

नई दिल्ली, 08 मार्च (जनसमा)।  “समावेशी आर्थिक विकास और सामाजिक प्रगति के लिए लैंगिक समानता की बहुत आवश्यकता होती है। इसके लिए आवश्यक है कि संसाधनों तक महिलाओं की पहुंच बनाई जाए और उन्हें संसाधनों पर नियंत्रण करने का अधिकार दिया जाए।”

फोटो:  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च, 2016 को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में राजस्थान की टीवी पत्रकार डॉ मीना शर्मा को “नारी शक्ति पुरस्कार” प्रदान  करते हुए।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 2015 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार वितरण समारोह में राष्ट्रपति  प्रणब मुखर्जी ने यह बात कही।

उन्होंने कहा  ” महिलाओं को कुछ करने के लिए प्रायः अवसर या अनुमति नहीं मिलती। मैं महिलाओं से कहता हूं कि आप क्यों किसी का इंतजार करती हैं कि वह आपको कुछ दे। महिलाओं को शक्ति संपन्न बनाना बहुत जरूरी है। इसके लिए हमें अपनी मानसिकता दुरूस्त करनी होगी। “

राष्ट्रपति ने कहा “लोगों को यह जानना चाहिए कि महिलाओं को घरों और कार्यस्थलों पर निडर और स्वतंत्र होकर काम करने का माहौल प्रदान करके समाज का ही हित होगा।” इन शब्दों के साथ मैं एक बार फिर नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं को तथा इस समारोह का आयोजन करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को बधाई देता हूं। मैं सम्मानित पुरस्कार विजेताओं के भावी प्रयासों और कार्यों की सफलता के लिए कामना करता हूं।