राजस्थान देश का सबसे बड़ा सूखा प्रभावित राज्य

नई दिल्ली, 9 अप्रेल (जनसमा)। राजस्थान देश का सबसे बड़ा सूखा प्रभावित राज्य है और 1949 से अब तक सिर्फ 6 वर्ष ही ऐसे बीते है, जब राज्य ने किसी प्रकार के सूखे का सामना नहीं किया है। राजस्थान में जल की कम उपलब्धता को देखते हुए सभी के लिए समान योजनाएं बनाने की नीति में बदलाव करना होगा, ताकि राज्य अपनी जरूरतों के मुताबिक योजनाएं बना सकें।
यह बात राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कही। श्रीमती राजे शुक्रवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में इंडिया वाटर वीक-2016 के समापन समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी थे।
(जनसमा का सवाल : इसके लिए कौन जिम्मेदार है?)
इंदिरा गांधी नहर परियोजना के विषय पर राज्य का पक्ष रखते हुए श्रीमती राजे ने कहा कि इस परियोजना के निर्माण के समय रावी-व्यास नदी सिस्टम से अनवरत पानी मुहैया करवाने पर विस्तार से विचार नहीं किया गया। इसके कारण अभी तक इस नहर से अंतिम छोर के क्षेत्रों तक पानी की पहुंच सुनिश्चित नहीं हो पा रही है। साथ ही पुरानी एवं जर्जर नहरों से बड़ी मात्रा में रिसाव के चलते पानी बर्बाद हो रहा है और जल भराव से कृषि योग्य भूमि खराब हो रही है।
(जनसमा का सवाल : सरकार से और मुख्यमंत्री से यह पूछा  जा सकता है कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है? अगर दल गत राजनीति की बात करें तो राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा की सरकारें बनी और बिगड़ी हैं। जब भाजपा की सरकार थी और स्वयं वसुंधरा जी मुख्यमंत्री थीं तब उन्होंने यह क्यो नहीं सोचा?)