महाराणा प्रताप की प्रतिमा

राजस्थान विधानसभा में महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाने का आग्रह 

नीति गोपेंद्र भट्ट ==== केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ सी पी जोशी को पत्र लिख राजस्थान विधानसभा परिसर में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाए जाने की आग्रह किया है।
महाराणा प्रताप की प्रतिमा  स्थापित करने के बारे में इससे पहले चित्तौड़गढ़ से सांसद सी पी जोशी ने भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर सुझाव दिया था।
शेखावत ने डॉ. जोशी को लिखे पत्र में कहा कि संसद परिसर के गेट 12 पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगी हुई है, जिसे वर्ष 2007 में तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी ने अनावृत किया था। वहीं अब अयोध्या नगरी में भी महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाना प्रस्तावित हैजोकि जयपुर के एक मूर्तिकार ने बनाई है।
शेखावत ने कहा कि राष्ट्र भक्ति, स्वाभिमान और दृढ़ निश्चय के लिए जग प्रसिद्ध महाराणा प्रताप राजस्थान की धरती के अभिमान और आम-बान-शान का प्रतीक हैं, जिन्होंने अपना जीवन इस वीर माटी की रक्षा के लिए न्यौछावर कर दिया। ,
उन्होंने स्वाभिमान और स्वतन्त्रता के सूरज को कभी अस्त नहीं होने दिया। ऐसे में वीर शिरोमणि के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि देने और राजस्थान की धरती को और अधिक गौरवान्वित करने के लिए महाराणा प्रताप की प्रतिमा विधानसभा परिसर में स्थापित की जानी चाहिए।
महाराणा प्रताप की प्रतिमा