रोड इंजीनियरिंग की गलतियों से भी होती हैं सड़क दुर्घटनाएं

नई दिल्ली, 25 फरवरी (जनसमा)। गुरूवार को लोकसभा में रेल बजट से पहले प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘‘सड़क दुर्घटनाएं केवल ड्राईवर की गलतियों से नहीं बल्कि रोड इंजीनियरिंग में की गई गलतियों के कारण भी होती हैं।’’

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सांसदों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए गडकरी ने कहा कि स्कूटर या गाड़ी चलाते समय सेलफोन पर बात करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गडकरी ने कहा कि सड़क बनाने में की गईं पुरानी गलतियों को सुधारने के लिए हम 11 हजारा करोड़ रुपए खर्च करेंगे। पीपीपी मॉडल से अंडरपास और पुलों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हम 250 ओवरब्रिज का शुभारंभ कर रहे हैं।

राज्यों में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में नितिन गडकरी ने कहा कि राज्यों की आधारभूत संरचना और वहां के परिदृश्य के कारण दुर्घटनाएं कम और अधिक होती हैं किंतु उन सड़क दुर्घटनाओं में मरने वाला एक इंसान है जिसे बचाने के लिए हम राज्यों के साथ मीटिंग कर रहे हैं।

उन्होंने स्वीडन का उदाहरण देते हुए कहा कि स्वीडन में सड़क दुर्घटनाओं में 1 साल में सिर्फ एक आदमी की मौत हुई थी लेकिन भारत में 1 साल में 5 लाख लोगों की मृत्यु हुई।

उन्होंने कहा कि सड़क बनाने के लिए बनाई डीपीआर के कारण अगर दुर्घनाएं होती है तो डीपीआर बनाने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

गडकरी ने सुझाव दिया कि मंत्रालय की वेबसाइट पर लोग उन स्थानों की जानकारी दें जहां दुर्घटनाएं होती हैं। ताकि उस स्थान की पहचान कर ठीक किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सभी संवेदनशील हैं किन्तु आज संवेदनशीलता को और बढ़ाने की जरूरत है।