बच्चों ने किए हेयर डोनेट

वडोदरा हेयर डोनेशन, 11 साल के बच्चों ने किए हेयर डोनेट

वडोदरा हेयर डोनेशन : वड़ोदरा के 11 वर्षीय जुड़वा बच्चों यति और यश्वी पंड्या के लिए, यह उनके जीवन का एक विशेष दिन है क्योंकि वे कैंसर रोगियों की मदद के लिए एक नेक काम के लिए अपने बालों का हिस्सा दान करते हैं।
वडोदरा, 12 मई। यति और यश्वी पंड्या दोनों छठी कक्षा में हैं, वे अपनी मां को इस तरह के नेक काम के लिए उनके साथ जुड़ने के लिए मना लेते हैं और ऐसे रोगियों के लिए विग बनाने के लिए अपने बाल दान कर देते हैं। उनकी तरह कई कॉलेज छात्र, शहर के युवा इस पहल में शामिल हो रहे हैं और कैंसर रोगियों को सम्मानित जीवन देने के लिए अपने बाल दान कर रहे हैं।
यति और यश्वी एक स्थानीय ब्यूटी सैलून गए और इस कारण से अपने बालों का हिस्सा दान कर दिया। उनकी मां मितल पंड्या को अपनी बेटियों पर इस तरह के नेक पहल के लिए अपने बाल दान करने पर गर्व महसूस होता है।

Hair doner children Yati and Yashvi

वडोदरा हेयर डोनेशन
वडोदरा हेयर डोनेशन, वडोदरा में एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) बालों को इकट्ठा करने और उन्हें सुंदर विग में बदलने के लिए मुंबई भेजने का प्रयास कर रहा है। उनका उद्देश्य कैंसर रोगियों को गरिमा और आत्मविश्वास के साथ जीने और आगे बढ़ने में मदद करना है।
“कैंसर रोगियों को बहुत आघात से गुजरना पड़ा और कीमोथेरेपी के दौरान उन्हें बालों के झड़ने और अन्य जटिलताओं का सामना करना पड़ा जो उन्हें दुनिया के बाकी हिस्सों से काट देता है। बाल हमारी उपस्थिति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि यह लोगों को एक व्यक्तित्व और स्टाइल स्टेटमेंट देता है। हालांकि कैंसर के इलाज के दौरान बालों के झड़ने के कारण लोग घर के अंदर रहते हैं।

वड़ोदरा हेयर डोनेशन के सदस्य ने कहा, बाल दान उन्हें उसी गरिमा को वापस पाने में मदद करता है, जैसा कि वे अपने और दाताओं के बालों से बने विग पहनते हैं।

वड़ोदरा हेयर डोनेशन ने अब तक 100 से अधिक दाताओं से बाल एकत्र किए हैं और कैंसर रोगियों को सम्मान के साथ जीने में मदद की है।

“मेरे पिता एक कैंसर रोगी थे और मैंने बालों के झड़ने और अन्य जटिलताओं को देखा है जो इलाज के दौरान उन्हें झेलनी पड़ीं। दुर्भाग्य से मैंने उन्हें खो दिया लेकिन मैं ऐसे रोगियों के लिए कुछ करने का संकल्प लेता हूं और यह विचार अस्तित्व में आया। मैंने लगभग डेढ़ साल पहले इस पहल की शुरुआत की थी और आज तक मुझे उन दानदाताओं से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है जो किसी कारण के लिए अपने बाल दान करते हैं। हर कोई अपने बालों से प्यार करता है इसलिए मैं कुछ रोगियों को कीमोथेरेपी से पहले अपने बालों को हटाने के लिए मना लेता हूं और बाद में उन्हें विग के रूप में वापस दे देता हूं, जिसकी वे सराहना करते हैं, ”संस्थापक सदस्यों में से एक ने कहा।

वह इस पहल को अपने जीवन का जुनून बनाते हैं और समाज में संदेश फैलाने के लिए सोशल मीडिया का बड़े पैमाने पर उपयोग करते हैं और लोगों से बाल दान के लिए पूछताछ करते हैं।

पेशेवर मेकअप आर्टिस्ट सोनी संदीप गोसाई दानदाताओं से बालों के संग्रह में उनकी मदद कर रहे हैं। “मेरी मां कैंसर की मरीज थीं और इलाज के दौरान उन्होंने जो दर्द महसूस किया, उसे मैंने देखा। मैं एनजीओ के संपर्क में आया और दानदाताओं से बाल प्राप्त करने में उनकी मदद की। मैं अपने सैलून में और कभी-कभी अस्पतालों में भी सर्विस देता हूं। यह विचार मरीजों की मदद करना है और मुझे इस तरह के नेक काम से जुड़ने का सौभाग्य मिला है, ”सोनी ने कहा।
वडोदरा हेयर डोनेशन दानदाताओं से अनुरोध करता है कि वे उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनसे संपर्क करें और उन्हें इस नेक पहल में शामिल करें।