वातावरण स्वच्छता में ‘क्लीन यू॰पी॰, ग्रीन यू॰पी॰’ की भूमिका अहम : अखिलेश

लखनऊ, 14 अप्रैल (जनसमा)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि ‘क्लीन यू॰पी॰, ग्रीन यू॰पी॰’ के साथ-साथ राज्य पोषण मिशन सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। अस्वस्थ वातावरण कुपोषण का बड़ा कारक है। स्वस्थ वातावरण बनाने में ‘क्लीन यू॰पी॰, ग्रीन यू॰पी॰’ अभियान की भी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। इसके तहत शौचालयों के निर्माण को प्राथमिकता दी गई है।

अखिलेश यादव से बुधवार को उनके सरकारी आवास पर केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के सचिव परमेश्वरन अय्यर ने मुलाकात की। भेंट के दौरान खुले में शौच की प्रथा पर अंकुश लगाने, शौचालयों का निर्माण तथा इनके अनिवार्य रूप से उपयोग किए जाने को लेकर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य पोषण मिशन के माध्यम से कुपोषण दूर करने तथा लोगों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए तत्पर है। राज्य पोषण मिशन के अन्तर्गत की जाने वाली कार्रवाइयों में स्वच्छता सम्बन्धी लक्ष्य को पूर्व में ही शामिल किया गया है।

यादव ने कहा कि खुले में शौच की समस्या को दूर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा पहले ही कदम उठाए जा चुके हैं। इसके अन्तर्गत ग्रामीण इलाकों तथा स्कूलों में शौचालयों के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। खुले में शौच की आदत में बदलाव लाने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने खुले में शौच की प्रथा से पूरी तरह मुक्ति (ओ0डी0एफ0) पाने के लिए कन्नौज संसदीय क्षेत्र का चयन किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार साफ-सफाई पर पूरा ध्यान देने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए भी जागरूकता लाने का प्रयास कर रही है।