विद्या बालन बनीं समाजवादी पेंशन योजना की ब्राण्ड एम्बेसडर

लखनऊ, 10 सितंबर (जस)। मशहूर सिने अभिनेत्री विद्या बालन को उत्तर प्रदेश सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना का ब्राण्ड एम्बेसडर बनाया है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विद्या बालन द्वारा ब्राण्ड एम्बेसडर बनने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना से उनके जुड़ने पर यह योजना पूरे प्रदेश और खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में और भी लोकप्रिय होगी।

शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर विद्या बालन को समाजवादी पेंशन योजना का ब्राण्ड एम्बेसडर बनाए जाने के मौके पर उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा है कि भविष्य में प्रदेश की शत-प्रतिशत पात्र गरीब महिलाओं को समाजवादी पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस योजना ने बड़े पैमाने पर महिलाओं का सम्मान बढ़ाने और उनकी मदद करने का काम किया है तथा देश का कोई भी प्रदेश इतनी बड़ी संख्या में इस प्रकार की योजना का लाभ गरीब परिवारों को नहीं दे रहा है।

उन्होंने यह घोषणा भी कि अब प्रत्येक माह समाजवादी पेंशन योजना की धनराशि लाभार्थी के खाते में सीधे पहुंचेगी। यादव ने कहा कि प्रदेश की गरीब महिलाओं को आत्मसम्मान के साथ जीवन जीने के लिए समाजवादी पेंशन योजना सक्रिय सहयोग प्रदान कर रही है। इससे महिलाओं के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों खासतौर से बच्चों के शिक्षा और स्वास्थ्य के स्तर में सुधार आया है।

उन्होंने योजना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देते हुए कहा कि इसके तहत प्रदेश के 55 लाख परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। योजना में महिला मुखिया को प्राथमिकता दी गयी है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ, खुशहाल और स्वावलम्बी महिलाओं से ही प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा।