विश्व बैंक ने राजस्थान सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों की प्रशंसा की

जयपुर 21 मई (जनसमा)। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राज्य में चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की राज्य के दौरे पर आए विश्व बैंक के दल ने प्रशंसा की। दल ने राज्य में विश्व बैंक के सहयोग से चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर संतोष व्यक्त करते हुए उनके प्रभावी क्रियान्वयन की सराहना की ।दल ने आर्थिक सहयोग जारी रखने का आश्वासन दिया।

इस सम्बन्ध में राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव सी.एस. राजन की अध्यक्षता में राजस्थान के दो दिन के दौरे पर आये विश्व बैंक के 9 सदस्यीय दल के साथ शुक्रवार सायं यहां होटल रामबाग में बैठक आयोजित की गयी। इससे पहले मुख्य सचिव ने दल के सभी सदस्यों  का गर्म जोशी से स्वागत किया। उन्होंने राजस्थान सरकार के विजन को स्पष्ट करते हुए कहा कि राजस्थान का विकास मॉडल प्रभावी प्रशासन, सामाजिक न्याय और रोजगार पर आधारित है। उन्होंने राजस्थान में विकास की वर्तमान स्थिति, चुनौतियां एवं सम्भावनाओं  से दल को अवगत कराया।

विश्व बैंक के दल के सदस्यों ने राजस्थान में शिक्षा की स्थिति, सड़कों के विकास, पेयजल एवं सिचांई के बारे में चर्चा की। दल ने राज्य सरकार को पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। दल के सदस्यों ने अलवर जिले के दौरे पर राज्य सरकार के कार्यो का अवलोकन किया एवं प्रसन्नता व्यक्त की।

शासन सचिव, आयोजना अखिल अरोड़ा ने पॉवर पॅाइंट प्रजटेंशन के माध्यम से राजस्थान का परिचय देते हुए राज्य की आर्थिक स्थिति, प्राकृतिक चुनौतियों, आधारभूत ढांचे, राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं यथा मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजस्थान आरोग्य अभियान, भामाशाह योजना, मॉडल स्कूल, अन्नपूर्णा भंडार सहित अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों, विश्व बैंक के सहयोग से संचालित होने वाले प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति एवं मुख्यमंत्री के निर्देशन पर किये जा रहे नवाचारों के बारे में दल को विस्तार से जानकारी दी।

बैठक के अन्त में राज्य सरकार की महत्वाकांशी भामाशाह योजना पर लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।