मंजूरी

वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मंजूरी, 1 घंटे में 8 से 10 लोगों को लगेगी

नई दिल्ली, 03 जनवरी। कोवैक्सीन और कोविशील्ड को सरकार से मंजूरी मिल चुकी है । वैक्सीन 1 घंटे में 8 से 10 लोगों को लगेगी ।

वैक्सीन के बारे में केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत संभवतः दुनिया का पहला देश है जहां कोरोना के चार टीकों पर काम चल रहा हैं।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड के कोरोनावायरस को रोकने वाले टीके के भारत में आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की भी सिफारिश की थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोगों से कोविड.19 के टीके के सुरक्षित होने और इसकी प्रभाव क्षमता के बारे में ष्ष्अफवाहोंश्श् और भ्रामक सूचना अभियानों को लेकर गुमराह नहीं होने की शनिवार को अपील की।

राममनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टर ए के वार्ष्णेय ने बताया कि वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स, वृद्ध लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि  इन लोगों के रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद  टाइम दिया जाएगा कि टीकाकरण केंद्र पर कितने बजे पहुंचना है। एक साथ सभी को नहीं बुलाया जा सकता ।

डॉक्टर ए के वार्ष्णेय ने बताया कि एक केंद्र पर 1 घंटे में 8 से 10 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। एक दिन में लोगों का टीकाकरण नहीं हो सकता है । देश भर में जो केंद्र बनाए हैं उनमें यह लंबे समय तक काम चलता रहेगा ।