WhatsApp

WhatsApp डेटा का बैकअप ले रहा है, आपको पता होना चाहिए

अब जब व्हाट्सएप (WhatsApp ) इस तरह से डेटा बैकअप  (Data backup) ले रहा है, तो आपको इसके प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए।

WhatsApp में जल्द ही एक नया फीचर आने वाला है। इसके परिणामस्वरूप Android उपयोगकर्ताओं के लिए वार्तालाप बैकअप विधि कुछ हद तक बदल जाएगी। इस बदलाव के परिणामस्वरूप व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट का अब बैकअप नहीं लिया जाएगा। WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, नया फीचर फिलहाल व्हाट्सएप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन में उपलब्ध है।

https://newsstore24.com के अनुसार व्हाट्सएप चैट का बैकअप बदल दिया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, स्टोरेज को बचाने के लिए स्टेटस अपडेट को व्हाट्सएप ऐप डेटा के उपयोगकर्ता के बैकअप में शामिल नहीं किया जाएगा। कई लोग स्टेटस अपडेट के तौर पर वीडियो पोस्ट करते हैं। इससे बैकअप का आकार बढ़ जाता है। लोग वीडियो को स्टेटस अपडेट के रूप में पोस्ट करते हैं, जिससे अधिक बैकअप मिल सकता है। व्हाट्सएप का यह फीचर उपभोक्ताओं को उनके स्टोरेज की समस्या से निपटने में मदद कर सकता है।

* यह तब बदल सकता है जब Google डिस्क पर बैकअप किया जा रहा हो। व्हाट्सएप अपने स्मार्टफोन पर यूजर के डेटा का बैकअप लेना शुरू कर सकता है। नतीजतन, निगम अब तय कर सकता है कि बेकार व्हाट्सएप स्टेटस को सेव किया जाए या नहीं।

WhatsApp महीनों से मल्टी-डिवाइस संगतता  (compatibility) का परीक्षण कर रहा है, और अब यह घोषणा की गई है कि यह जल्द ही उपलब्ध होगा। WaBetaInfo के अनुसार, अगले दो महीनों में सार्वजनिक बीटा में कई डिवाइस संगतता जोड़ी जाएंगी। ऐसा कहा जाता है कि एक बार आपके पास यह क्षमता हो जाने के बाद, आप एक साथ कई डिवाइस पर अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन कर पाएंगे।

गायब होने का तरीका

https://newsstore24.com के अनुसार  व्हाट्सएप में पहले से ही संदेशों को गायब (disappear) करने की क्षमता है, और अब यह इस सुविधा को व्यापक बनाने की योजना बना रहा है।

एक साक्षात्कार के दौरान, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि व्हाट्सएप में एक गायब मोड शामिल होगा जो आपको सभी चैट थ्रेड्स में संदेशों को गायब करने की अनुमति देगा।