शनि के छल्ले

शनि के छल्ले, बाहरी सौर मंडल में विशाल उड़न तश्तरी

शनि के छल्ले (Rings of Saturn) देखें, जैसे हमारे बाहरी सौर मंडल में विशाल उड़न तश्तरी (flying saucer) की तरह मंडरा रहे हैं। बड़ी कक्षा में कितने सुन्दर दिखाई देरहे है ना।

1996 से 2000 तक खींची गई हबल स्पेस टेलीस्कॉप (Hubble Space Telescope) की ये छवियां दिखाती हैं कि शनि के छल्ले अपने उत्तरी गोलार्ध में शरद ऋतु से सर्दियों की ओर बढ़ते हुए पिछले किनारे से लगभग पूरी तरह से खुलते हैं।

शनि लगभग 75,000 मील (120,000 किमी) के दूर है, और अपने ध्रुवों पर चपटा है क्योंकि यह बहुत तेजी से घूमता है।

शनि ग्रह पर एक दिन केवल 10 घंटे का होता है। इस विशाल गैस ग्रह के वातावरण में क्षैतिज बैंड के लिए तेज़ हवाएँ चलती हैं।

हबल ने 1996 और 2000 के बीच शनि की कई तस्वीरें लीं, यह देखते हुए कि इसके छल्ले हमारे दृष्टिकोण से अलग कैसे दिखाई देते हैं क्योंकि गैस दिग्गज सूर्य के चारों ओर 29 साल की लंबी यात्रा करता है।

शनि के छल्ले (Rings of Saturn) जब उनके किनारे से देखे जाते हैं और, वे छोटे और पतले लगते हैं। हालांकि, जब ग्रह की कक्षा इतनी बढ़ गई है कि उन्हें एक कोण से देखा जा सकता है, तो शनि के प्रतिष्ठित छल्लों की पूरी सुरम्य चौड़ाई देखी जा सकती है।

हबल पर वाइड फील्ड प्लैनेटरी कैमरा 2 के साथ ली गई शनि की इन छवियों को रिचर्ड फ्रेंच (वेलेस्ली कॉलेज), जेफ कुज़ी (नासा/एम्स), ल्यूक डोन्स (SwRI), और जैक लिसाउर (नासा/एम्स), और द्वारा एकत्र किया गया था। हबल हेरिटेज टीम द्वारा प्रस्तुतिकरण के लिए तैयार किया गया है।

Image Courtesy : NASA