सिंहस्थ के दौरान वैचारिक महाकुम्भ होगा

भोपाल ,  13  मार्च । उज्जैन में अप्रैल-मई में होने वाले सिंहस्थ के दौरान वैचारिक महाकुम्भ होगा। इसके लिये 14 मार्च की सुबह उज्जैन के पास ग्राम निनौरा में भूमि-पूजन होगा। आज इस संबंध में संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा की उपस्थिति में उज्जैन में आयोजन-स्थल पर बैठक हुई।

तय हुआ कि वैचारिक महाकुम्भ की सभी आवश्यक व्यवस्था इंदौर प्रशासन करेगा। आयोजन-स्थल के आसपास 2 किलोमीटर दूरी तक वाई-फाई-स्थल बनाया जायेगा। बैठक में यह भी तय हुआ कि महाकुम्भ की ब्राण्डिंग के लिये अलग से वेबसाइट तैयार कर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा। महाकुम्भ में पाणिनी संस्कृत विश्वविद्यालय और विक्रम विश्वविद्यालय के छात्रों को शोध-पत्र प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा। वैचारिक महाकुम्भ में हावर्ड और मिशिगन विश्वविद्यालयों के विषय-विशेषज्ञ शोध-पत्र प्रस्तुत करेंगे।

महाकुम्भ-स्थल का शनिवार को आयोजन समिति ने दौरा किया। पार्किंग, मंच, हेलीपेड आदि भूमि को चिन्हित किया गया। यह तय हुआ कि 5 हेलीपेड बनेंगे। बैठक में सुरक्षा, बिजली, सड़क, पेयजल व्यवस्थाओं पर भी चर्चा की गयी। बैठक में प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव, उज्जैन कमिश्नर डॉ. रवीन्द्र पस्तौर और इंदौर कमिश्नर श्री संजय दुबे भी मौजूद थे।

आयोजन समिति के संयोजक सांसद  अनिल माधव दवे ने कहा कि वैचारिक महाकुम्भ को सफल बनाना है। केन्द्रीय सिंहस्थ समिति के अध्यक्ष श्री माखन सिंह ने कहा कि वैचारिक महाकुम्भ में अधिक से अधिक जन-भागीदारी रखी जायेगी।