सिंहस्थ के लिये कराए गए कार्यों से स्मार्ट-सिटी बन गया उज्जैन

भोपाल, 15 मार्च (जनसमा)। मध्यप्रदेश के उज्जैन में अप्रैल-मई 2016 में होने वाले सिंहस्थ के लिये मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कराए गए कार्यों से उज्जैन स्मार्ट-सिटी बन गया है। राज्य सरकार ने अखाड़ों में स्थायी निर्माण कार्य भी करवाये हैं। इससे अखाड़े भी सँवर गये हैं। यह बात श्री पंचअग्नि अखाड़ा, उज्जैन के कुंभ प्रभारी श्री महंत सुदामानंद ब्रह्मचारी जी लाल बाबा ने कही है।

श्री शंभु पंचअग्नि अखाड़ा सदावल मार्ग उज्जैन में राज्य सरकार ने 35 लाख की लागत से बाउंड्री-वॉल निर्माण और 15 लाख की लागत से देवास गेट पर अखाड़े में निर्माण कार्य करवाये हैं। अखाड़े की ओर से 20×24 वर्गफीट का आम जनता के लिए भोजनालय निर्माण, माँ गायत्री माता की 45×45 वर्ग फीट की चरण पादुका निर्माण और 24×24 वर्ग फीट की यज्ञशाला का निर्माण कार्य करवाया गया है।

उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ की मध्यावधि में ग्राम निनौरा में वैचारिक महाकुंभ होगा। महाकुंभ का भूमि-पूजन सोमवार को यजुर्वेद के श्लोकों से भगवान श्री गणेश की वंदना के साथ हुआ। महाकुंभ 12-13 और 14 मई को होगा। इस वैचारिक महाकुंभ का मूल उद्देश्य विश्व-कल्याण, जन-कल्याण और आत्म-कल्याण के लिए है। भूमि-पूजन में सिंहस्थ केन्द्रीय समिति के अध्यक्ष श्री माखन सिंह, परिवहन एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, विधायक डॉ. मोहन यादव शामिल हुए।

उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ के मद्देनजर जिला प्रशासन के 5 मुख्य विभाग ने खाद्य सामग्री की गुणवत्ता को लेकर त्रिवेणी झोन के होटल, ढाबा और रेस्टोरेंट में संयुक्त रूप से कार्रवाई की। पाँच विभाग की संयुक्त कार्यवाही के दौरान प्रकरण भी बनाये गये। यह कार्रवाई सोमवार को प्रात: 11 से शाम 6 बजे तक गहन रूप से की गयी। कार्रवाई में खाद्य विभाग द्वारा प्रकरण बनाते हुए 7 घरेलू सिलेंडर जब्त किये गये। खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा कई रेस्टोरेंट और ढाबों से खाद्य सामग्री के सेम्पल भी लिये गये। इसके अलावा नाप-तौल विभाग द्वारा भी 3 प्रकरण दर्ज किये गये।

खाद्य विभाग को पिछले कुछ दिनों में ढाबों, होटलों एवं रेस्टोरेंट की खाद्य सामग्री की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें प्राप्त हो रही थीं। खाद्य एवं औषधि विभाग के निरीक्षक ने पनीर, दही, लड्डू आदि का सेम्पल लेते हुए एक्सपॉयरी डेट के कोल्ड्रिंक्स प्राप्त किये। विधिक माप विज्ञान अधिनियम-2009 का उल्लघंन करने पर भी 3 प्रकरण बनाये गये हैं।