Workers trapped in Silkyara Tunnel were rescued

सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिकों को बाहर निकाला गया

Silkyara Tunnel Rescue Operation: सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिकों को बाहर निकाला जा रहा है। अभी तक कुल 13 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

सिलक्यारा टनल, उत्तरकाशी, 28 नवंबर। सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिकों को बाहर निकाला जा रहा है। अभी तक कुल 13 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।
उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्क्यारा छोर से निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था , जिसमें 41 मजदूर फंस गए थे । तब से फंसे हुए मजदूरों के लिए बचाव अभियान जारी है।
आज मजदूरों के सुरक्षित बहार आने के समय उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह मौके पर मौजूद हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल प्रबंधन, केंद्र सरकार के समर्थन और रेस्क्यू टीम के अथक प्रयासों से सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिकों को बाहर निकाला जा रहा है। श्रमिकों और उनके परिजनों के साथ-साथ बचाव में लगे सभी कर्मियों के चेहरे पर सफलता और ख़ुशी की लहर दौड़ी।

मुख्यमंत्री बाहर निकाले गए श्रमिकों से मुलाकात कर रहे हैं। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह तथा श्रमिकों के परिजन भी टनल में मौजूद हैं। खबर लिखे जाते समय तक आठ श्रमिकों को बाहर निकाला जा चुका है।
मुख्यमंत्री ने श्रमिकों और रेस्क्यू अभियान में जुटे हुए कर्मियों के मनोबल और साहस की जमकर सराहना की। टनल के बाहर निकाले गए श्रमिकों की प्रारंभिक स्वास्थ्य परीक्षण टनल में बने अस्थाई मेडिकल कैंप में की जारही है।
बहु-एजेंसी के नेतृत्व वाले बचाव प्रयासों की प्रारंभिक योजना अंतरराष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञों की विशेषज्ञता के साथ क्षैतिज ड्रिलिंग के माध्यम से श्रमिकों को बचाने की थी।
हालांकि, इससे पहले शुक्रवार को ऑगर मशीन के ब्लेड टूट जाने के कारण 60 मीटर तक ड्रिल करने का बचाव अभियान रोक दिया गया था। रविवार को बरमा ब्लेड काटने के लिए प्लाज्मा और मैग्ना रॉड कटर मशीनें लाई गईं।