सीबीआई ने हिमाचल के मुख्यमंत्री के बेटे से पूछताछ की

नई दिल्ली, 21 जून | केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह से कथित आय से अधिक संपत्ति मामले में पूछताछ की। एक अधिकारी ने बताया कि विक्रमादित्य दिल्ली स्थित सीबीआई के मुख्यालय में पूछताछ के लिए सुबह लगभग 11 बजे पहुंचे।

एजेंसी ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया था कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री की संतानों विक्रमादित्य और अपराजिता कुमारी को इस मामले में गवाह के रूप में पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

विक्रमादित्य और अपराजिता ने सीबीआई द्वारा पूछताछ के लिए सोमवार और मंगलवार को बुलाए जाने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर गिरफ्तारी से राहत देने की मांग की थी।

विक्रमादित्य और अपराजिता ने अदालत को बताया कि अन्य के साथ उनके माता-पिता का नाम भी आरोपियों में शामिल है, लेकिन उनका नाम नहीं है। उन्होंने अदालत को बताया कि वे जांच में शामिल होने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्हें डर है कि सीबीआई उन्हें गिरफ्तार कर सकती है।

पिछले साल 23 सितंबर को भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत वीरभद्र सिंह, उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह, भारतीय जीवन बीमा निगम के एजेंट आनंद चौहान और उसके सहयोगी चुन्नी लाल के खिलाफ मामला दर्ज किया था। शुरुआती जांच में पाया गया था कि कथित तौर पर वीरभद्र सिंह ने अपने और परिजनों के नाम पर 6.03 करोड़ रुपये अर्जित किए थे, जो आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक है।

81 वर्षीय कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह से सीबीआई ने इस मामले में इस महीने की शुरुआत में दो बार पूछताछ की थी।

सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि वे वीरभद्र सिंह के बच्चों से पूछताछ करना चाहते हैं, क्योंकि वे अपने ‘अवैध’ धन के बारे में गोलमाल जबाव दे रहे हैं और जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि वीरभद्र सिंह के परिवार के जिन अन्य सदस्यों का नाम एफआईआर में दर्ज हैं, उन्हें जल्द ही समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।

–आईएएनएस