diplomatic

सेक्रेटरी ब्लिंकन ने कहा अफगानिस्तान के साथ एक नया राजनयिक मिशन शुरू

अमरीका के  सेक्रेटरी ब्लिंकन (Secretary Blinken) ने कहा कि अफगानिस्तान (Afghanistan) के साथ  एक नया राजनयिक (diplomatic)  मिशन शुरू हो गया है।

अफगानिस्तान के साथ अमरीका के जुड़ाव का एक नया अध्याय शुरू हो गया है। यह वह है जिसमें हम अपनी कूटनीति के साथ आगे बढ़ेंगे। सैन्य मिशन समाप्त हो गया है।

सेक्रेटरी ब्लिंकन ने मीडिया को संबोधित करते हुए अमरीका के समय के अनुसार 30 अगस्त, 2021 की शाम वाशिंगटन में कहा कि अब, अमेरिकी सैन्य उड़ानें समाप्त हो गई हैं, और हमारे सैनिक अफगानिस्तान से चले गए हैं।

अठारह दिन पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे सहयोगियों ने काबुल में हमारा निकासी और पुनर्वास अभियान शुरू किया। जैसा कि आपने अभी-अभी पेंटागन से  कुछ घंटे पहले सुना,वह ऑपरेशन पूरा हो गया ।

सेक्रेटरी  ब्लिंकन ने जानकारी दी कि 12,3000 से अधिक लोगों को अफगानिस्तान से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इसमें करीब 6,000 अमेरिकी नागरिक शामिल हैं। यह एक विशाल सैन्य, राजनयिक और मानवीय उपक्रम रहा है – हमारे देश के इतिहास में सबसे कठिन में से एक – और कल्पना की जाने वाली कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में  एक असाधारण उपलब्धि।

उन्होंने विवरण देते हुए कहा कि मैं अपने उत्कृष्ट राजनयिकों की सराहना करना चाहता हूं जिन्होंने इस ऑपरेशन में समन्वय के लिए चौबीसों घंटे और दुनिया भर में काम किया।

सेक्रेटरी ब्लिंकन ने वाशिंगटन में 24/7 टास्क फोर्स का काम किया, जिसकी देखरेख उप सचिव ब्रायन मैककॉन करते हैं। और उन्होंने अमेरिकियों की एक सूची बनाई जो संभवतः अफगानिस्तान छोड़ने की मांग कर रहे थे, फिर उनमें से हर एक से संपर्क करने के लिए काम किया, बार-बार – 55,000 फोन कॉल करना, 14 अगस्त से 33,000 ई-मेल भेजना। उन्होंने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए समस्या का समाधान किया।

उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि – पिछले 20 वर्षों में अफगानिस्तान में सेवा करने वाले हजारों स्टेट डिपार्टमेंट और यूएसएआईडी कर्मचारियों के लिए – यह निकासी अभियान बहुत ही व्यक्तिगत था।

काबुल में अमेरिकी सेवा के सदस्यों ने हवाई अड्डे को सुरक्षित करने, कई राष्ट्रीयताओं के नागरिकों की रक्षा करने का काम किया – जिसमें दसियों हज़ार अफ़गान भी शामिल थे – और उन्हें एयरलिफ्ट करना। वे अभी भी महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कर रहे हैं, यूरोप, मध्य पूर्व और यहां संयुक्त राज्य अमेरिका में सैन्य ठिकानों पर अफगानों की देखभाल कर रहे हैं।

हमने काबुल हवाई अड्डे पर अमेरिकी सेवा के सदस्यों की तस्वीरें देखी हैं, जो बच्चों को पालते हैं, परिवारों को दिलासा देते हैं। वर्दी में हमारे पुरुष और महिलाएं उस तरह के करुणामय साहस का उदाहरण हैं। उन्होंने आतंकवादी हिंसा के लगातार खतरे के तहत इस मिशन को अंजाम दिया – और चार दिन पहले, हवाई अड्डे के गेट पर एक आत्मघाती हमलावर द्वारा 13 अमेरिकी मारे गए, साथ ही साथ कई अफगान भी मारे गए। ये मौतें हमारे देश के लिए अपूरणीय क्षति हैं। स्टेट डिपार्टमेंट में हम उन्हें गहराई से महसूस करते हैं।

सेक्रेटरी ब्लिंकन ने कहा कि  अंत में, मैं अपने सहयोगियों और भागीदारों को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह ऑपरेशन हर तरह से एक वैश्विक प्रयास था। कई देशों ने हवाई अड्डे पर हमारी तरफ से काम करने सहित एयरलिफ्ट में मजबूत योगदान के साथ कदम बढ़ाया है।